IIT Delhi ने पीएचडी स्कॉलर्स के लिए शुरू किया रिसर्च कम्युनिकेशन अवॉर्ड, सर्टिफिकेट के साथ मिलेगा नकद पुरस्कार

आईआईटी दिल्ली में पीजी रिसर्च की एसोसिएट डीन धन्या सी.टी ने कहा, "हमारा उद्देश्य आईआईटी दिल्ली में शोध के माहौल को मजबूत करना है।

संस्थान ने विभिन्न शोध संचार संबंधी प्रतियोगिताओं में छात्रों के उत्कृष्ट प्रदर्शन को मान्यता दी है।(प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)

Santosh Kumar | September 27, 2024 | 01:53 PM IST

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली ने अपने पीएचडी स्कॉलर्स के लिए 'रिसर्च कम्युनिकेशंस अवार्ड (आरसीए)' की शुरुआत की है, जिसका मुख्य उद्देश्य शोध के क्षेत्र में उनके संचार कौशल को बढ़ाना है। इस पहल का उद्देश्य स्कॉलर्स को अपने शोध निष्कर्षों को प्रभावी ढंग से व्यक्त करने और विविध दर्शकों से जुड़ने की क्षमता से लैस करना है। प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रमाण पत्र के साथ नकद पुरस्कार दिए जाएंगे।

संस्थान की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि ये प्रतियोगिताएं न केवल रचनात्मकता को बढ़ावा देंगी बल्कि छात्रों को अपने जटिल शोध को सरल और आकर्षक कहानियों में बदलने के लिए प्रेरित भी करेंगी।

विजेताओं को मिले नकद पुरस्कार

आईआईटी दिल्ली अपने छात्रों को अच्छे संचारक बनने में मदद कर रहा है, ताकि वे अपने शोध के प्रभाव को व्यापक शैक्षणिक समुदाय और उससे भी आगे तक फैला सकें। इस उद्घाटन समारोह के हिस्से के रूप में, पुरस्कार विजेताओं के पहले बैच के नामों की भी घोषणा की गई।

संस्थान ने विभिन्न शोध संचार संबंधी प्रतियोगिताओं में छात्रों के उत्कृष्ट प्रदर्शन को मान्यता दी। शोध कहानी लेखन और 3 मिनट थीसिस प्रतियोगिता जैसे कार्यक्रमों में उपलब्धियों के लिए प्रत्येक विजेता को 25,000 रुपये का नकद पुरस्कार और प्रमाण पत्र दिया गया।

Also read IIT Delhi के शोधकर्ताओं ने डेटा भंडारण और एन्क्रिप्शन के लिए विकसित किया नया पॉलिमर

पीएचडी छात्रों को किया सम्मानित

शोध कहानी लेखन प्रतियोगिता में पीएचडी छात्रों को अपने शोध पर आधारित एक लघु कहानी लिखने के लिए कहा गया था। इस प्रतियोगिता में 8 छात्रों को विजेता घोषित किया गया। इनमें शाजिया शरीफ, सुशोभन घोष, अंजू, प्रिया जैन, कृष्ण कुमार, जुवैरिया, सरन्या बनर्जी और स्वर्णिमा अग्रवाल शामिल हैं।

3-मिनट थीसिस (3MT) प्रतियोगिता में, उन्हें अपने शोध को केवल तीन मिनट में आम जनता को समझाने का काम सौंपा गया था। इस प्रतियोगिता में 11 पीएचडी छात्रों को रिसर्च कम्युनिकेशन अवार्ड से सम्मानित किया गया।

इनमें निधि नितिन पाटिल, विवेक कुमार नायर, अभिषेक नायर, अंकिता राज, रितंक्षा जोशी, कुसुम सैनी, सुशोभन घोष, सिमरन कौर रानू, इस्पशिता मजूमदार, शिवांश मेहरोत्रा और अनुषा जैन शामिल हैं।

Also read IIT Delhi Convocation: आईआईटी दिल्ली के 55वें दीक्षांत समारोह में 2656 स्नातकों को मिली डिग्री और डिप्लोमा

एसोसिएट डीन ने क्या कहा?

शोध संचार पुरस्कार के बारे में बात करते हुए, आईआईटी दिल्ली के पीजी रिसर्च के एसोसिएट डीन, धन्या सी.टी ने कहा, "हमारा लक्ष्य न केवल आईआईटी दिल्ली में शोध का माहौल मजबूत करना है, बल्कि छात्रों को भी सक्षम बनाना और उन्हें स्वतंत्र शोधकर्ता बनने में मदद करना है।

उन्होंने आगे कहा कि हमारा पाठ्यक्रम पहले से ही छात्रों को वाद-विवाद, सेमिनार और प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। अब हमने अपने समाज को और अधिक स्वतंत्र और कुशल शोधकर्ता और इंजीनियर प्रदान करने के लिए 'रिसर्च कम्युनिकेशन अवार्ड' शुरू किया है।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]