IIT Delhi Convocation: आईआईटी दिल्ली के 55वें दीक्षांत समारोह में 2656 स्नातकों को मिली डिग्री और डिप्लोमा

कार्यक्रम में 28 अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को भी डिग्री प्राप्त हुई। इनमें 23 एमटेक स्नातक, 4 पीएचडी पुरस्कार विजेता और 1 एमएस रिसर्च स्नातक शामिल थे।

आईआईटी दिल्ली से स्नातक करने वाले सभी विद्यार्थियों में से 25% छात्राएं हैं। (इमेज- आधिकारिक)आईआईटी दिल्ली से स्नातक करने वाले सभी विद्यार्थियों में से 25% छात्राएं हैं। (इमेज- आधिकारिक)

Santosh Kumar | August 10, 2024 | 08:05 PM IST

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली ने आज यानी 10 अगस्त 2024 को अपना 55वां दीक्षांत समारोह आयोजित किया। इस कार्यक्रम के दौरान संस्थान ने वर्ष के विभिन्न कार्यक्रमों के तहत स्नातक करने वाले कुल 2,656 छात्रों को डिग्री प्रदान की। स्नातक करने वाले सभी छात्रों में से 25% छात्राएं हैं। आईआईटी दिल्ली ने डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों को संस्थान पदक से भी सम्मानित किया।

संस्थान द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, इस वर्ष कुल 481 छात्रों को डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (पीएचडी) की डिग्री प्रदान की गई, जो पिछले वर्ष की तुलना में 35% अधिक है। इनमें से 42% पीएचडी स्नातक महिलाएं हैं। इसके अतिरिक्त, संस्थान ने 525 मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी (एमटेक) और 113 मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) की डिग्री भी प्रदान की।

Background wave

कार्यक्रम में 28 अंतर्राष्ट्रीय छात्रों ने भी अपनी डिग्री प्राप्त की। इनमें 23 एमटेक स्नातक, 4 पीएचडी पुरस्कार विजेता और 1 एमएस रिसर्च स्नातक शामिल थे। इन अंतर्राष्ट्रीय स्नातकों में से 4 सूडान और इथियोपिया से, 3 तंजानिया और युगांडा से, और 2 बांग्लादेश और बुर्किना फासो से थे, जबकि शेष छात्र यूएसए और वेनेजुएला सहित विभिन्न अन्य देशों से थे।

संस्थान ने इस साल 1,001 बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बीटेक) की डिग्री भी प्रदान की। इसके अलावा, इस साल दो नए यूजी प्रोग्राम और चार नए पीजी प्रोग्राम शुरू करने की जानकारी भी साझा की गई। संस्थान ने यूजी प्रोग्राम में मैटेरियल इंजीनियरिंग में बीटेक और कम्प्यूटेशनल मैकेनिक्स में बीटेक को भी शामिल किया।

Also readIIT Delhi Recruitment Results 2023: आईआईटी दिल्ली गैर शिक्षण भर्ती रिजल्ट nta.ac.in पर जारी, ऐसे करें डाउनलोड

वहीं पीजी पाठ्यक्रमों में मशीन इंटेलिजेंस और डेटा साइंस में एमटेक, बायोमॉलिक्यूलर और बायोप्रोसेस इंजीनियरिंग में एमटेक, परिवहन सुरक्षा और चोट रोकथाम में एमएस(आर), और ऑटोमोटिव रिसर्च और ट्राइबोलॉजी में एमएस(आर) को जोड़ा।

आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, 2024 के दीक्षांत समारोह में कविश कुमार को 20 वर्ष से कम आयु में बी.टेक की डिग्री हासिल करने वाले सबसे कम उम्र के स्नातक के रूप में सम्मानित किया गया, जबकि 63 वर्षीय सुनील गुलाटी को पीएचडी प्राप्त करने वाले सबसे उम्रदराज स्नातक के रूप में मान्यता दी गई।

आईआईटी दिल्ली के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष हरीश साल्वे ने पूर्व छात्रों को पूर्व छात्र पुरस्कार और स्नातक छात्रों को संस्थान पदक प्रदान किए। संस्थान द्वारा प्रदान की गई डिग्री और डिप्लोमा की कार्यक्रम-वार संख्या नीचे दी गई तालिका में दी गई है-

डिग्री, डिप्लोमा

स्नातक छात्रों की संख्या

पीएचडी

481

एमटेक अग्रिम स्थिति में

4

एमबीए

113

पीजी डीआईआईटी (नौसेना निर्माण)

१३

एम.एस. (अनुसंधान)

91

संयुक्त पीजी डिप्लोमा

26

एमडीएस

25

डीआईआईटी (पीजी)

9

एमटेक

525

एमएससी

212

एमपीपी

24

बीटेक

1,001

5 वर्षीय दोहरी डिग्री (एमटेक और बीटेक)

129

डीआईआईटी (यूजी)

3

कुल डिग्री और डिप्लोमा

2,656

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications