Shiv Nadar School of Law: शिव नादर स्कूल ऑफ लॉ का चेन्नई में किया गया उद्घाटन, 45 छात्रों ने लिया प्रवेश

शिव नादर लॉ स्कूल, चेन्नई में प्रवेश लेने वाले छात्रों को स्कॉलरशिप स्कीम के तहत 100% ट्यूशन फीस में छूट भी दी जाएगी।

शिव नादर स्कूल ऑफ लॉ का उद्घाटन सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति एमएम सुंदरेश ने किया।

Abhay Pratap Singh | October 7, 2024 | 12:04 PM IST

नई दिल्ली: शिव नादर फाउंडेशन (Shiv Nadar Foundation) द्वारा शिव नादर स्कूल ऑफ लॉ (SNSL) का उद्घाटन चेन्नई स्थित शिव नादर विश्वविद्यालय परिसर में किया गया। बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) द्वारा मान्यता प्राप्त शिव नादर स्कूल ऑफ लॉ 5 वर्षीय बीए एलएलबी (BA LLB) कार्यक्रम प्रदान करता है।

शिव नादर स्कूल ऑफ लॉ, चेन्नई के उद्घाटन बैच में 45 विद्यार्थियों ने नामांकन कराया है, जबकि अगले वर्ष 120 विद्यार्थियों के बैच की योजना बनाई गई है। साथ ही, कई छात्रों को छात्रवृत्ति योजना की भी पेशकश की गई है, जिसमें पूर्ण ट्यूशन फीस छूट भी शामिल है।

उद्घाटन समारोह में सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति एमएम सुंदरेश बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इसके अलावा, शिव नादर विश्वविद्यालय चेन्नई के कुलपति प्रोफेसर डॉ. एसके भट्टाचार्य, शिव नादर फाउंडेशन के ट्रस्टी शिखर मल्होत्रा, शिव नादर स्कूल ऑफ लॉ के डीन प्रो शिव स्वामीनाथन और एसोसिएट डीन प्रो विनय सीतापति उपस्थित रहे।

Also read शिव नादर यूनिवर्सिटी और एएसयू मिलकर शुरू करेंगे कंप्यूटर साइंस में 4-वर्षीय ग्रेजुएट डुअल डिग्री

जस्टिस सुंदरेश ने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा, “भारत में कई लॉ कॉलेज हैं लेकिन गुणवत्तापूर्ण कानूनी शिक्षा की कमी है। इसके कारण, कई लॉ छात्र वकील तो बन जाते हैं लेकिन समाज में सकारात्मक योगदान नहीं देते हैं। इसे बदलने की जरूरत है क्योंकि लॉ क्षेत्र अन्य व्यवसायों की तुलना में समाज के मुद्दों से कहीं अधिक निपटता है।”

उन्होंने आगे कहा, “समाज में हो रहे बदलावों के साथ-साथ मुकदमेबाजी की प्रकृति भी बदल रही है। हम देखेंगे कि वाणिज्यिक मुकदमेबाजी के साथ-साथ उभरती हुई प्रौद्योगिकियों से जुड़े कानून पर भी अधिक जोर दिया जा रहा है, जिससे पारंपरिक मुकदमेबाजी बहुत पीछे छूट जाएगी। इन सबके बीच, एक उत्साहजनक बदलाव यह है कि वकीलों और न्यायपालिका में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ रहा है।”

प्रो एसके भट्टाचार्य ने कहा, “प्रोफेसर और संकाय सदस्य ऑक्सफोर्ड, हार्वर्ड, येल और प्रिंसटन जैसे पश्चिमी विश्वविद्यालयों से लिए गए हैं। इसके अलावा, हमारे संकाय का पांचवां हिस्सा भारत और विदेशों के एक्टिव लीगल प्रेक्टिशनर होंगे।” अधिक जानकारी के लिए एसएनएसएल की आधिकारिक वेबसाइट www.snuchennai.edu.in पर विजिट कर सकते हैं।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]