Plaksha University: प्लाक्षा यूनिवर्सिटी ने नवाचार को बढ़ावा देने और उद्यमिता के लिए इन्फो एज सेंटर लॉन्च किया

यह केंद्र प्रभावशाली, टिकाऊ उद्यम बनाने और छात्रों में रचनात्मक सोच, समस्या समाधान और विशेषज्ञता के लिए विश्व स्तरीय संसाधनों तक पहुंच प्रदान करेगा।

इन्फो एज सेंटर लॉन्च प्रोग्राम में इन्फो एज के संस्थापक और प्लाक्षा विश्वविद्यालय के प्रो वाइस चांसलर उपस्थित रहे।

Abhay Pratap Singh | October 4, 2024 | 10:02 AM IST

नई दिल्ली: प्लाक्षा विश्वविद्यालय (Plaksha University) ने हाल ही में भर्ती, विवाह, रियल एस्टेट, शिक्षा और संबंधित सेवाओं में उद्यमिता (Entrepreneurship) के लिए इन्फो एज के साथ मिलकर ‘इन्फो एज सेंटर’ (Info Edge Center) लॉन्च किया है। इस केंद्र का उद्देश्य नवाचार को बढ़ावा देकर, विश्व स्तरीय संसाधनों तक पहुंच प्रदान करके महत्वाकांक्षी उद्यमियों को सशक्त बनाना है।

उद्यमिता के लिए इन्फो एज सेंटर विचारों को प्रभावशाली, टिकाऊ उद्यमों में बदलने, आर्थिक विकास को गति देने और भविष्य को आकार देने वाले लीडर्स को तैयार करने के लिए समर्पित है। इन्फो एज ने स्टार्टअप परिदृश्य को आकार देने में उत्प्रेरक की भूमिका निभाई है और इनोवेशन की यह भावना प्लाक्षा स्थित इस नए केंद्र में भी दिखाई देगी।

उद्यमिता के लिए इन्फो एज सेंटर छात्रों को मार्गदर्शन, संसाधनों और एक जीवंत उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र तक पहुंच प्रदान करता है। यह छात्रों को उनकी उद्यमशीलता की यात्रा के दौरान एक सहायक वातावरण प्रदान करता है, जिसमें कुशल प्लाक्षा फैकल्टी द्वारा प्रेरणा, विचार, ऊष्मायन, मुद्रीकरण और यहां तक कि अंतरराष्ट्रीय विस्तार भी शामिल है।

Also read AI-powered Research: आईआईटी दिल्ली और आईएएफ ने तकनीकी वस्त्रों पर एआई-संचालित रिसर्च के लिए एमओयू साइन किया

प्लाक्षा विश्वविद्यालय के प्रो वाइस चांसलर अरविंद अग्रवाल ने कार्यक्रम के दौरान कहा, “टेक एंटरप्रेन्योरशिप वास्तव में विश्व भर में परिवर्तन का नेतृत्व कर रही है। यह पहल उद्यमशीलता को बढ़ावा देकर दुनिया में सार्थक प्रभाव डालने के लिए हमारे छात्रों को सशक्त बनाने की हमारी प्रतिबद्धता का उदाहरण देती है।”

इन्फो एज के संस्थापक संजीव बिखचंदानी ने टिप्पणी करते हुए कहा, प्लाक्षा एक प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय है। इस केंद्र का लक्ष्य ऐसे अग्रणी उद्यमियों को तैयार करना है जो छात्रों को व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करने के बजाय सीमित संसाधनों से समाधान तैयार कर सकें। यह केंद्र अगली पीढ़ी के उद्यमशील लीडर्स को प्रेरित करेगा।

Edge Center for Entrepreneurship: छात्र स्टार्टअप

कार्यक्रम में छात्र स्टार्टअप सहित 8 स्टार्टअप ने निवेशकों के पैनल के समक्ष अपने विचार रखे। ये उद्यम साइबरटेक, हेल्थटेक, एग्रीटेक और मानसिक स्वास्थ्य जैसे विविध क्षेत्रों में चुनौतियों का सामना कर रहे हैं और सभी आधुनिक तकनीकी का उपयोग कर सामाजिक समस्याओं का समाधान कर रहे हैं।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]