NIS Admission Test 2024: राष्ट्रीय खेल संस्थान में प्रवेश के लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी, आवेदन प्रक्रिया

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट एडमिशन टेस्ट 2024 में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन प्रक्रिया 20 मार्च से शुरू कर दी गई है।

एनआईएस एडमिशन टेस्ट 2024 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 19 अप्रैल है।(स्त्रोत-आधिकारिक वेबसाइट)

Abhay Pratap Singh | April 10, 2024 | 06:17 PM IST

नई दिल्ली: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनआईएस) के डिप्लोमा इन स्पोर्ट कोचिंग-2024 में प्रवेश के लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट में प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जाम 2 जून 2024 दिन रविवार को आयोजित की जाएगी।

उम्मीदवारों के लिए आवेदन प्रक्रिया www.dipsc.ninis.in पर 20 मार्च से शुरू कर दी गई है। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 19 अप्रैल 2024 निर्धारित की गई है। एनआईएस आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद कैंडिडेट के लिए 20 से 21 अप्रैल यानी दो दिनों के लिए आवेदन सुधार विंडो खोली जाएगी।

एनआईएस प्रवेश परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.nsnis.org पर जाकर एग्जाम शेड्यूल और परीक्षा सिलेबस देख सकते हैं। एनआईएस परीक्षा 2024 सीबीटी मोड में दोपहर 3 बजे से शाम 4 बजे तक एक घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाएगी।

एनटीए द्वारा एनआईएस एंट्रेंस एग्जाम अहमदाबाद, अंबाला, बेंगलुरु, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, कोयंबटूर, नई दिल्ली, फरीदाबाद, नोएडा, पटना, पुणे, रायपुर, तिरुवनंतपुरम, वाराणसी, विशाखापत्तनम, गुरुग्राम, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंफाल, जयपुर, जम्मू, जोधपुर, कोच्चि, कोलकाता, कोझिकोड, लखनऊ, मुंबई, नागपुर में आयोजित की जाएगी। इसके अलावा ढाका, काठमांडू और श्रीलंका में परीक्षा कराई जाएगी।

Also read NTA Clarification: लोकसभा चुनाव में वोट करने वालों को परीक्षा में नहीं होगी कोई समस्या : एनटीए

एनआईएस परीक्षा में कुल 60 एमसीक्यू टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवार को 1 अंक दिया जाएगा। वहीं, इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का कोई प्रावधान नहीं है। सेक्शन-1 प्रत्येक उम्मीदवार के लिए उनके द्वारा चयनित खेल के आधार पर अलग-अलग होगी। इसके अलावा अन्य सभी सेक्शन में एक जैसे प्रश्न पूछे जाएंगे।।

एनआईएस एडमिशन टेस्ट में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए ऑफिशियल वेबसाइट atdsc.nis.nta.ac.in पर एनआईएस एडमिट कार्ड 2024 जारी किया जाएगा। परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में आयोजित होगी। हालाँकि, लैंग्वेज और कम्यूनिकेशन सेक्शन सिर्फ अंग्रेजी में होगी।

NIS Exam Pattern 2024- परीक्षा पैटर्न

नीचे दी गई सारणी में उम्मीदवार एनआईएस प्रवेश परीक्षा पैटर्न देख सकते हैं:

क्रम संख्या विषय एमसीक्यू नंबर
1 स्पेशलाइज्ड स्पोर्ट थ्योरी (उम्मीदवार द्वारा अपने आवेदन पत्र में चुने गए 26 विषयों में से कोई भी) 25
2 जनरल नॉलेज थ्योरी टेस्ट 10
3 लॉजिकल रिजनिंग एंड कोचिंग एप्टीट्यूड 10
4 लैंग्वेज एंड कम्यूनिकेशन 10
5 बेसिक कंप्यूटर नॉलेज 5
Total
60
[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]