NIRF Ranking 2024: एनआईआरएफ रैंकिंग में आईआईटी मद्रास को पहला स्थान, देखें टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेजों की लिस्ट

इंजीनियरिंग कॉलेजों की एनआईआरएफ 2024 रैंकिंग में एक बार फिर आईआईटी मद्रास को पहला स्थान मिला है। वहीं, आईआईटी दिल्ली दूसरे स्थान पर रहा है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) इस साल भी शीर्ष 10 इंजीनियरिंग कॉलेजों की सूची में अपना दबदबा बनाए हुए हैं। (इमेज-आधिकारिक)

Santosh Kumar | August 12, 2024 | 03:51 PM IST

नई दिल्ली: नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) ने आज यानी 12 अगस्त को एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2024 की घोषणा कर दी है। शिक्षा मंत्रालय (एमओई) जारी एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2024 आधिकारिक वेबसाइट nirfindia.org पर जारी की गई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान भारतीय कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की श्रेणीवार रैंकिंग जारी की है।

इंजीनियरिंग कॉलेजों की एनआईआरएफ 2024 रैंकिंग में एक बार फिर आईआईटी मद्रास को पहला स्थान मिला है। वहीं, आईआईटी दिल्ली दूसरे स्थान पर है। एनआईआरएफ रैंकिंग 2024 के तहत अलग-अलग कैटेगरी के उच्च शिक्षा संस्थानों की रैंकिंग की गई है।

NIRF India Ranking 2024: आर्किटेक्चर में आईआईटी रुड़की टॉप पर

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) इस साल भी शीर्ष 10 इंजीनियरिंग कॉलेजों की सूची में अपना दबदबा बनाए हुए है। भारत के 10 में से 9 IIT इस सूची में शामिल हैं। आईआईटी रुड़की ने इस साल आर्किटेक्चर और प्लानिंग श्रेणी में पहला स्थान हासिल किया है।

यह एनआईआरएफ रैंकिंग का नौवां संस्करण है, जिसमें समग्र, विश्वविद्यालय, कॉलेज, चिकित्सा, अनुसंधान, नवाचार सहित कुल 16 श्रेणियां शामिल हैं। 2023 में, एनआईआरएफ में कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के लिए एक नई श्रेणी शुरू की गई थी। इस वर्ष, 3 नई श्रेणियां जोड़ी गई हैं: ओपन विश्वविद्यालय, कौशल विश्वविद्यालय, और राज्य-वित्तपोषित सार्वजनिक विश्वविद्यालय।

Also read NIRF Rankings 2024: एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग nirfindia.org पर जारी, देखें टॉप 10 मेडिकल कॉलेजों की लिस्ट

NIRF Engineering Ranking 2024: टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों की सूची

एनआईआरएफ 2024 रैंकिंग के अनुसार शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों की सूची तालिका में दी गई है-

संस्थान का नाम शहर

एनआईआरएफ 2024 इंजीनियरिंग रैंकिंग

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास

चेन्नई

1

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली

नई दिल्ली

2

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे

मुंबई

3

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर

कानपुर

4

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर

खड़गपुर

5

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रुड़की

रुड़की

6

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गुवाहाटी

गुवाहाटी

7

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद

हैदराबाद

8

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, तिरुचिरापल्ली

तिरुचिरापल्ली

9

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बीएचयू)

वाराणसी

10

अगर आप इंजीनियरिंग में करियर बनाने की सोच रहे हैं, तो यह सूची आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण हो सकती है। इन शीर्ष संस्थानों में प्रवेश लेने से न केवल गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलती है, बल्कि बेहतर रोजगार के अवसर भी मिलते हैं।

एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2024 को शिक्षा मंत्रालय (एमओई) ने वेबकास्ट ऑफिशियल नाम के यूट्यूब चैनल पर जारी किया है। आप अन्य श्रेणियों के लिए अपडेट और एनआईआरएफ रैंकिंग 2024 जानने के लिए आधिकारिक पोर्टल पर जा सकते हैं।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]