JNU MBA Admission 2024: जेएनयू एमबीए एडमिशन आवेदन की अंतिम तिथि आज, jnuee.jnu.ac.in पर करें रजिस्ट्रेशन

जेएनयू एमबीए 2024 पाठ्यक्रमों में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को जेएनयू एमबीए 2024 पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक गैर-वापसी योग्य आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

जेएनयू एमबीए 2024 कोर्स में ABVSME की कुल 75 सीटें हैं। (इमेज-X/@JNU_official_50)

Santosh Kumar | June 15, 2024 | 09:27 AM IST

नई दिल्ली: अटल बिहारी वाजपेयी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप (एबीवीएसएमई), जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) आज (15 जून) एमबीए 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो बंद कर देगा। कैट 2023 परीक्षा के योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in के माध्यम से जेएनयू एमबीए 2024 रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं।

जेएनयू एमबीए 2024 पाठ्यक्रमों में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को जेएनयू एमबीए 2024 पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक गैर-वापसी योग्य आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। जेएनयू एमबीए 2024 आवेदन शुल्क सामान्य उम्मीदवारों के लिए 2,000 रुपये है। जबकि, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को 1,000 रुपये का पंजीकरण शुल्क देना होगा।

JNU MBA Eligibility Criteria: पात्रता मानदंड

जेएनयू एमबीए 2024 पात्रता मानदंड के अनुसार, सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के उम्मीदवारों को अपनी योग्यता डिग्री में कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक या समकक्ष सीजीपीए प्राप्त करना आवश्यक है।

इसके अलावा अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को 5 प्रतिशत की छूट दी जाती है और यदि उन्होंने कुल मिलाकर न्यूनतम 45% अंक प्राप्त किए हैं तो वे आवेदन करने के पात्र हैं।

JNU MBA 2024 Registration: आवेदन प्रक्रिया

उम्मीदवार नीचे बताए गए चरणों के माध्यम से जेएनयू एमबीए प्रवेश 2024-26 सत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं-

  • छात्र जेएनयू की आधिकारिक वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जाएं।
  • यहां 'Click here for MBA Registration Form 2024 Link' पर क्लिक करें।
  • नया पेज खुलेगा, 'New Registration' पर क्लिक करें।
  • यहां उम्मीदवार एमबीए आवेदन से संबंधित सारी जानकारी पढ़ लें और नीचे सत्यापन दर्ज कर आगे बढ़ें।
  • अब सभी आवश्यक विवरण और दस्तावेज अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें और पुष्टिकरण पत्र का प्रिंट आउट लें।

Also read JNU PG First Merit List 2024: जेएनयू पीजी पहली मेरिट सूची jnuee.jnu.ac.in पर जारी, ऐसे करें चेक

JNU MBA Admission 2024: कोर्स के लिए कुल 75 सीटें

जेएनयू एमबीए 2024 कोर्स में ABVSME की कुल 75 सीटें हैं। चयन प्रक्रिया की बात करें तो JNU MBA 2024 चयन प्रक्रिया में कैट स्कोर, ग्रुप डिस्कशन (जीपी) और पर्सनल इंटरव्यू (पीआई) के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग शामिल है। जेएनयू ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू चरण के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए कैट स्कोर का उपयोग करेगा।

जीडी और पीआई राउंड के लिए चुने गए उम्मीदवारों की संख्या प्रत्येक श्रेणी में उपलब्ध सीटों की संख्या से 7 गुना होगी। उम्मीदवारों का अंतिम चयन कैट स्कोर, जीपी और पीआई में प्रदर्शन के संयोजन से 70%, 10% और 20% के संबंधित वेटेज के साथ निर्धारित किया जाएगा।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]