IIT Mandi 2024: आईआईटी मंडी ने डेटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में 5 वर्षीय एकीकृत MBA प्रोग्राम किया शुरू

एकीकृत एमबीए प्रोग्राम मैनेजमेंट साइंस, एनालिटिक्स, डेटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, कंम्यूनिकेशन एंड पर्सनालिटी डेवलपमेंट से संबंधित प्रासंगिक पाठ्यक्रमों (Relevant Course) को जोड़ता है।

आईआईटी मंडी में छात्र डेटा साइंस और एआई में एमबीए कर सकेंगे। (स्त्रोत- ऑफिशियल प्रेस रिलीज)

Abhay Pratap Singh | May 27, 2024 | 01:42 PM IST

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी (IIT Mandi) ने पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) कार्यक्रम शुरू किया है। स्कूल ऑफ मैनेजमेंट द्वारा पेश किया जाने वाला यह कार्यक्रम छात्रों को प्रबंधन की व्यापक समझ से लैस करने के लिए डिजाइन किया गया है।

इंटीग्रेटेड एमबीए (आई एमबीए) कार्यक्रम अपने स्नातकों के संपूर्ण विकास को सुनिश्चित करने के लिए मानविकी, संचार और भारतीय ज्ञान प्रणाली सहित विभिन्न क्षेत्रों से प्रासंगिक पाठ्यक्रमों को भी एकीकृत करता है। इस पाठ्यक्रम के माध्यम से एनालिटिक्स, डेटा साइंस, गणित और सांख्यिकी में कौशल भी प्रदान किया जाएगा।

यह प्रोग्राम छात्रों को देश के शीर्ष-स्तरीय संस्थान से कक्षा 12 की पढ़ाई पूरी करने के तुरंत बाद मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री प्राप्त करने का अवसर भी प्रदान करता है। एकीकृत एमबीए प्रोग्राम प्रबंधन विज्ञान, एनालिटिक्स, डेटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, संचार और व्यक्तित्व विकास से संबंधित प्रासंगिक पाठ्यक्रमों को जोड़ता है।

Also read IIT Mandi: आईआईटी मंडी ने जनरल इंजीनियरिंग बी.टेक प्रोग्राम किया लॉन्च, ड्युअल डिग्री का भी विकल्प

इस कार्यक्रम के दौरान छात्र दो उद्योग इंटर्नशिप करेंगे, जिनमें से एक इंटर्नशिप की अवधि 6 महीने की होगी। बताया गया कि, इंटर्नशिप के माध्यम से छात्र व्यापार जगत में पर्याप्त अनुभव प्राप्त कर सकेंगे। यह पाठ्यक्रम छात्रों को सामाजिक भलाई के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की क्षमता हासिल करते हुए सामाजिक रूप से जागरूक व्यावसायिक पेशेवर बनने के लिए प्रोत्साहित करने पर जोर देता है।

आईआईटी मंडी में डीन एकेडमिक्स अनिरुद्ध चक्रवर्ती ने कहा, “नया आईएमबीए कार्यक्रम उम्मीदवारों को वास्तव में परिवर्तनकारी शैक्षिक यात्रा प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। कोर्स को प्रबंधन और विश्लेषण से लेकर गणित, सांख्यिकी, संचार और व्यक्तित्व विकास तक के विविध पाठ्यक्रमों को शामिल करने के लिए तैयार किया गया है, जिससे स्नातकों को सर्वांगीण कौशल सेट से लैस किया जा सके, जिसकी आज की गतिशील व्यावसायिक दुनिया में अत्यधिक मांग है।”

IIT Mandi Integrated MBA Program: दो डिग्री

आईएमबीए कार्यक्रम के पूरे 5 वर्षों के सफल समापन के बाद आईएमबीए के तहत छात्रों को दो अलग-अलग डिग्री यानी बीबीए एनालिटिक्स (ऑनर्स) और एमबीए डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डिग्री प्रदान की जाएगी।

नई शिक्षा नीति के अनुसार आईएमबीए कार्यक्रम छात्रों को निम्नलिखित निकास विकल्प भी प्रदान करता है:

  • तीन साल सफलतापूर्वक कोर्स पूरा करने के बाद, बाहर निकलने पर उम्मीदवार को बीबीए एनालिटिक्स की डिग्री प्रदान की जाएगी
  • चार साल सफलतापूर्वक पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, बाहर निकलने पर उम्मीदवार को बीबीए एनालिटिक्स (ऑनर्स) की डिग्री से प्रदान की जाएगी।
[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]