CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी आवेदन सुधार विंडो आज होगी ओपन, कल तक सुधारें ये त्रुटियां

सीयूईटी यूजी 2024 इस बार एनटीए द्वारा 13 भाषाओं और हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा 15 से 31 मई के बीच आयोजित की जाएगी।

सीयूईटी यूजी परीक्षा हाइब्रिड मोड में आयोजित की जाएगी (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | April 6, 2024 | 11:04 AM IST

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट 2024 (सीयूईटी यूजी 2024) के लिए सुधार विंडो आज यानी 6 अप्रैल से खोली जाएगी। जिन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र में त्रुटियां हैं, वे 7 अप्रैल रात 11.50 बजे तक आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG/ के माध्यम से पंजीकरण फॉर्म में सुधार कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल की मदद से पोर्टल पर साइन इन करना होगा।

एनटीए ने इस साल की प्रवेश परीक्षा में फैशन स्टडीज और टूरिज्म नामक दो नए पेपर जोड़े हैं। परीक्षा 33 भाषाओं, 29 डोमेन-विशिष्ट और एक सामान्य परीक्षा सहित 63 विषयों के लिए आयोजित की जाएगी।

एनटीए ने आवेदकों को सूचित किया कि उन्हें सुधार अवधि के दौरान जोड़े गए नवीनतम पेपर सहित अधिक विषयों को जोड़ने की अनुमति दी जाएगी। हालाँकि, अधिक विषयों का चयन करने के लिए उन्हें अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा।

CUET UG Correction Window: सीमित विवरण में करें सुधार

अभ्यर्थी CUET UG 2024 पंजीकरण फॉर्म में केवल निर्धारित क्षेत्रों में बदलाव कर सकते हैं। इनमें उम्मीदवार का नाम, माता-पिता का नाम, जन्म तिथि, लिंग, श्रेणी, पीडब्ल्यूबीडी स्थिति, चयनित विश्वविद्यालय आदि शामिल हैं।

आवेदक मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और स्थायी पते में कोई बदलाव नहीं कर सकता है। सीयूईटी यूजी परीक्षा 2024 हाइब्रिड मोड में 15 मई से 31 मई तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा के नतीजे एनटीए द्वारा 30 जून को जारी किए जाएंगे।

Also read CUET PG 2024 Answer Key 2024: सीयूईटी पीजी आंसर-की pgcuet.samarth.ac.in पर जारी, ऐसे करें डाउनलोड

CUET UG 2024: आवेदन पत्र में सुधार की प्रक्रिया

सीयूईटी यूजी 2024 के आवेदन पत्र में सुधार करने के लिए उम्मीदवार लिंक सक्रिय होने के बाद नीचे दिए गए बिंदुओं का पालन कर सकते हैं-

  • आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर जाएं।
  • होमपेज पर, CUET UG 2024 Correction Window Link पर क्लिक करें।
  • आवेदन संख्या और पासवर्ड जैसे लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें।
  • CUET UG 2024 आवेदन पत्र प्रदर्शित किया जाएगा।
  • विशेष फ़ील्ड में सुधार करें और Submit पर क्लिक करें।
  • परिवर्तन देखें और आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लें।

उम्मीदवार किसी भी प्रश्न या स्पष्टीकरण के लिए एनटीए की हेल्पलाइन नंबर 011-4075 9000 पर कॉल या cuet-ug@nta.ac.in पर मेल भी कर सकते हैं। उम्मीदवार परीक्षा से संबंधित नवीनतम अपडेट के लिए समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]