Bihar Board 12th Admit Card 2024: बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

छात्र बिहार बोर्ड 12वीं एडमिट 2024 प्राप्त करने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 31 जनवरी तक एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी (प्रतीकात्मक- फ्रीपिक)

Santosh Kumar | January 20, 2024 | 07:14 PM IST

नई दिल्ली: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए बिहार बोर्ड 12वीं एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। ऐसे में जिन छात्रों ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, वे 31 जनवरी तक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline.com/ पर जाकर बिहार बोर्ड 12वीं एडमिट कार्ड 2024 प्राप्त कर सकते हैं।

बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक स्कूली छात्रों को परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड प्राप्त करने से जुड़े कुछ निर्देश दिये गए हैं। जिसके मुताबिक छात्र स्कूल प्रमुख समिति द्वारा प्रदान की गई यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके बिहार कक्षा 12 परीक्षा प्रवेश पत्र 2024 डाउनलोड कर सकते हैं

बोर्ड ने +2 स्तर के लिए मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुखों को एडमिट कार्ड (Bihar Board 12th Admit Card 2024) पर हस्ताक्षर और स्कूल की मुहर लगाने की हिदायत दी है। बोर्ड ने कहा कि स्कूल प्रमुखों को यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी उम्मीदवारों को उनके एडमिट कार्ड मिल जाएं।

बीएसईबी ने कहा कि बिहार कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा आवेदन पत्र पर आधारित एक डमी कार्ड पहले जारी किया गया था, जिसके बाद किसी भी त्रुटि को ठीक करने के लिए विंडो खोली गई थी। सुधारी गई त्रुटियों के आधार पर अंतिम प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं।

बोर्ड ने कहा है कि 'यदि किसी शिक्षण संस्थान के प्रधान या केंद्राधीक्षक किसी अभ्यर्थी के एडमिट कार्ड में अंकित विषय को सही कर परीक्षा में दूसरा विषय शामिल कर देते हैं तो उस अभ्यर्थी का रिजल्ट प्रकाशित नहीं किया जाएगा और कार्रवाई की जाएगी।

आपको बता दें कि यह एडमिट कार्ड (Bihar Board 12th Admit Card 2024 in Hindi) केवल उन छात्रों के लिए मान्य है जिन्होंने सेंट-अप परीक्षा उत्तीर्ण की है। जो छात्र सेंट-अप परीक्षा में असफल हो गए हैं उन्हें बिहार कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जिन छात्रों को कक्षाओं से लगातार अनुपस्थिति के कारण 21 अक्टूबर 2023 को बिहार शिक्षा विभाग द्वारा बर्खास्त कर दिया गया था, वे बिहार इंटरमीडिएट बोर्ड 2024 परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते हैं।

ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर उम्मीदवार समिति के हेल्पलाइन नंबर - 0612-2230039 या ईमेल आईडी - reg.bsebhelpdesk@gmail.com पर सूचित कर सकते हैं।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]