BHU Placements 2024: बीएचयू के मैनेजमेंट छात्रों का सफल प्लेसमेंट, उच्चतम पैकेज 23.5 लाख रुपये प्रति वर्ष

एफएमएस-बीएचयू के निदेशक आशीष बाजपेयी ने प्लेसमेंट टीम को बधाई दी और छात्रों को "व्यवसाय के लिए तैयार" बनाने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

बीएचयू के प्लेसमेंट सीजन में 65 से अधिक प्रतिष्ठित कंपनियों ने हिस्सा लिया (इमेज-आधिकारिक)बीएचयू के प्लेसमेंट सीजन में 65 से अधिक प्रतिष्ठित कंपनियों ने हिस्सा लिया (इमेज-आधिकारिक)

Santosh Kumar | July 4, 2024 | 06:13 PM IST

नई दिल्ली: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज ने इस साल शानदार प्लेसमेंट सीजन रहा। छात्रों ने अग्रणी कंपनियों में प्रतिष्ठित पद हासिल किए, जिसमें सबसे ज्यादा ऑफर 23.5 लाख रुपये सालाना रहा। इस साल के शानदार प्रदर्शन से यह साफ है कि बीएचयू की गिनती देश के शीर्ष बी-स्कूलों में होती है।

फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज-बीएचयू के प्लेसमेंट कोऑर्डिनेटर डॉ. आशुतोष मोहन ने बताया कि एमबीए, एमबीए इंटरनेशनल बिजनेस और एमबीए एग्रीबिजनेस के छात्रों ने सफल प्लेसमेंट हासिल किया। 165 छात्रों को 181 ऑफर मिले, जिनका औसत पैकेज 11.1 लाख रुपये सालाना रहा।

बीएचयू के प्लेसमेंट सीजन में 65 से अधिक प्रतिष्ठित कंपनियों ने हिस्सा लिया। इनमें इंफोसिस, जेनपैक्ट, कॉग्निजेंट, महिंद्रा फाइनेंस, अडानी विल्मर, वोल्वो आयशर कमर्शियल व्हीकल, रिलायंस रिटेल, फेडरल बैंक, आईडीबीआई बैंक, उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, डिजिट जनरल इंश्योरेंस, वीजा स्टील, बजाज एसेट मैनेजमेंट, यूनिक्लो, अमूल और एस्कॉर्ट्स कुबोटा शामिल हैं।

BHU Placements 2024: छात्रों को शीर्ष स्थान प्राप्त

एफएमएस-बीएचयू के डीन और प्रमुख, एचपी. माथुर ने भर्तीकर्ताओं के दृढ़ विश्वास के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि 36% छात्रों को एमटी-सेल्स एंड मार्केटिंग, एमटी-फाइनेंस, एमटी-बिजनेस एक्सीलेंस, एमटी-स्ट्रेटेजी एंड प्रोजेक्ट्स, एमटी-एलायंस एंड इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट्स, एमटी-रिटेल ऑपरेशंस आदि जैसे विभिन्न उप-प्रोफाइल के साथ कार्यकारी/प्रबंधन प्रशिक्षु की भूमिका की पेशकश की गई है।

इसके अलावा, 21% छात्रों ने एसोसिएट/वरिष्ठ सलाहकार की भूमिका हासिल की, जबकि 13% ने सहायक/उप प्रबंधक की भूमिका हासिल की। बीएचयू के प्लेसमेंट सीजन में कॉग्निजेंट, इंफोसिस, जेनपैक्ट, वीयर एनालिटिक्स, हेक्सावेयर टेक्नोलॉजीज, एक्सिओम कंसल्टिंग, एमआरसीसी ग्रुप और लॉयल्टी जुगर्नॉट जैसी कई आईटी कंपनियों ने कंसल्टिंग और एनालिटिक्स के क्षेत्र में कई पदों की पेशकश की।

Also readBHU Scholarships: बीएचयू शुरू करेगा तीन नई छात्रवृत्तियां, विश्वविद्यालय की प्रतिदान पहल से मिली मदद

विश्वविद्यालय ने कहा कि साउथ इंडियन बैंक, बंधन बैंक, जन बैंक, एसबीआई लाइफ, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एएमसी और यूटीआई म्यूचुअल फंड जैसी प्रतिष्ठित कंपनियों ने भी विपणन, वित्त, परिचालन और मानव संसाधन जैसे क्षेत्रों में आकर्षक पदों की पेशकश की है।

कृषि व्यवसाय क्षेत्र में भी अवसर

कृषि व्यवसाय क्षेत्र की प्रतिष्ठित कंपनी डीसीएम श्रीराम फार्म सॉल्यूशंस ने कई एमबीए (कृषि व्यवसाय) छात्रों की भर्ती की, जिसमें कई छात्रों को प्री-प्लेसमेंट ऑफर मिले। डीन प्रोफेसर माथुर ने छात्र प्लेसमेंट समन्वय टीम के सदस्यों - अभिजीत चक्रवर्ती, हर्षिता शरण श्रीवास्तव, प्रांजल के राय, अभिषेक यादव, पारुल बहोत्रा और प्रेमांशु सिंह की कड़ी मेहनत की सराहना की।

एफएमएस-बीएचयू के निदेशक प्रोफेसर आशीष बाजपेयी ने प्लेसमेंट टीम को बधाई दी और छात्रों को "व्यवसाय के लिए तैयार" बनाने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने छात्रों के उत्साह और व्यवसाय और समाज में महत्वपूर्ण योगदान देने के उनके संकल्प की प्रशंसा की।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications