Accenture B-School Challenge 2024: इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के छात्रों ने ‘एक्सेंचर बी-स्कूल चैलेंज 2024’ जीता

दो महीने तक चली इस प्रतियोगिता में भारत के शीर्ष 16 बिजनेस स्कूलों के रिकॉर्ड संख्या में 11,000 छात्रों ने भाग लिया।

आईआईएम, लखनऊ की टीम को विशेष जूरी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

Abhay Pratap Singh | September 16, 2024 | 03:06 PM IST

नई दिल्ली: एक्सेंचर ने ‘जेन एआई के युग में पुनर्आविष्कार’ विषय पर केंद्रित अपने बी-स्कूल चैलेंज के आठवें संस्करण का समापन किया। इस वार्षिक प्रतियोगिता का उद्देश्य सलाहकारों की अगली पीढ़ी को पहचानना, बढ़ावा देना और सशक्त बनाना है, जो व्यवसायों को नया स्वरूप देने और विकास को गति देने में मदद करेंगे।

इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस की टीम इस चैलेंज की विजेता बनी। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बेंगलुरु और फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज की टीमें क्रमशः प्रथम और द्वितीय रनर-अप रहीं। जबकि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट लखनऊ की टीम को विशेष जूरी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

विजेता टीमों को 10 लाख रुपये का पुरस्कार मिला। इसके अलावा, भाग लेने वाले सभी बिजनेस स्कूलों की शीर्ष तीन टीमों को एक्सेंचर के साथ प्री-प्लेसमेंट इंटरव्यू का अवसर मिला। भारत के शीर्ष 16 बिजनेस स्कूलों के रिकॉर्ड 11,000 छात्रों ने दो महीने तक चली इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। छात्रों को गहन मूल्यांकन के चार चरणों से गुजरना पड़ा।

एक्सेंचर बी-स्कूल चैलेंज 2024 के पहले दौर में प्रतिभागियों की आलोचनात्मक सोच और विश्लेषणात्मक कौशल का परीक्षण करने के लिए रैपिड-फायर क्विज का आयोजन किया गया। इसके बाद इंटरैक्टिव ऑनलाइन सिमुलेशन का एक राउंड आयोजित किया गया, जिसमें छात्रों को मुख्य परिचालन अधिकारी (COO) की भूमिका निभानी थी और व्यवसाय की लाभप्रदता बढ़ाने के संबंध में निर्णय लेने थे।

दूसरे राउंड के अंत में प्रत्येक स्कूल से दस टीमों का चयन किया गया। एक्सेंचर ने चयनित टीमों के लिए स्टोरीटेलिंग वर्कशॉप और उद्योग-विशिष्ट मास्टरक्लास का आयोजन किया, ताकि उन्हें अपने प्रेजेंटेशन स्किल्स को बेहतर बनाने और उद्योग के बारे में गहन जानकारी प्राप्त करने में मदद मिल सके।

Also read CSSS: उच्चतर शिक्षा विभाग ने महाविद्यालय और विवि के छात्रों के लिए शुरू की केंद्रीय सेक्टर छात्रवृत्ति योजना

तीसरे राउंड में छात्रों ने उपभोक्ता वस्तुओं एवं सेवाओं, बैंकिंग, ऊर्जा, गतिशीलता, जीवन विज्ञान, संचार और मीडिया सहित विभिन्न उद्योगों में विशिष्ट व्यावसायिक चुनौतियों के लिए समाधान प्रस्तुत किए। इसके बाद शीर्ष आठ फाइनलिस्ट टीमों का अंतिम दौर की तैयारी के लिए एक्सेंचर लीडर्स द्वारा मार्गदर्शन किया गया, जहां उन्होंने जूरी के समक्ष अपनी व्यावसायिक रणनीति पेश की।

Indian School of Business: फाइनलिस्ट का मूल्यांकन

फाइनलिस्ट का मूल्यांकन एक जूरी द्वारा किया गया, जिसमें उद्योग और एक्सेंचर दोनों के वरिष्ठ लीडर्स शामिल थे:

  1. अश्विन आनंद, सीएफओ, टाटा स्टारबक्स
  2. सुहेल बिदानी, डिजिटल लीड, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन
  3. मैथ्यू सिरिए, चेयरमैन और पूर्णकालिक निदेशक, फ्लोरिंट्री एडवाइजर्स
  4. डॉ. सुरेश रामनाथन, डीन एवं प्रिंसिपल, ग्रेट लेक्स इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट
  5. सुरेश नंदुरु, इंडिया लीड फॉर स्ट्रैटेजी एंड कंसल्टिंग - ग्लोबल नेटवर्क, एक्सेंचर
  6. पृथ्वीजीत रॉय, प्रबंध निदेशक, लीड - डेटा और एआई, स्ट्रैटेजी एवं कंसल्टिंग - ग्लोबल नेटवर्क, एक्सेंचर
  7. जूही मुंजाल, प्रबंध निदेशक - डेटा और एआई, स्ट्रैटेजी और कंसल्टिंग - ग्लोबल नेटवर्क, एक्सेंचर

Accenture B-School Challenge 2024 Season 8: इस वर्ष भाग लेने वाले बिजनेस स्कूल

भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद, भारतीय प्रबंधन संस्थान बेंगलुरु, भारतीय प्रबंधन संस्थान कलकत्ता, भारतीय प्रबंधन संस्थान लखनऊ, भारतीय प्रबंधन संस्थान कोझिकोड, भारतीय प्रबंधन संस्थान इंदौर, भारतीय प्रबंधन संस्थान उदयपुर, भारतीय स्कूल ऑफ बिजनेस, प्रबंधन अध्ययन संकाय, जमनालाल बजाज प्रबंधन अध्ययन संस्थान, एस.पी. जैन प्रबंधन एवं अनुसंधान संस्थान, जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (एक्सएलआरआई), भारतीय विदेश व्यापार संस्थान, प्रबंधन विकास संस्थान, राष्ट्रीय औद्योगिक इंजीनियरिंग संस्थान और टाटा सामाजिक विज्ञान संस्थान शामिल थे।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]