JEE Main 2024 January 30 Exam Analysis: जेईई मेन 30 जनवरी शिफ्ट 1 विश्लेषण, केमिस्ट्री, गणित कठिन, भौतिकी औसत

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा जेईई मेन 2024 बी.ई./बी.टेक के लिए परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की गई।

जेईई मेन 30 जनवरी शिफ्ट 1 विश्लेषण (विकिमीडिया कॉमन्स)

Santosh Kumar | January 30, 2024 | 02:31 PM IST

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा जेईई मेन 2024 के लिए पेपर 1 आज यानी 30 जनवरी को आयोजित किया गया। बी.ई./बी.टेक के लिए परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की गई। छात्रों को इस पेपर का कठिनाई स्तर मध्यम लगा। परीक्षा देने वाले छात्रों के अनुसार, केमिस्ट्री और गणित अनुभाग भौतिकी की तुलना में कठिन थे।

अभ्यर्थियों के अनुसार फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित के 100-100 प्रश्न सहित कुल 300 अंक थे। प्रत्येक विषय के दो खंड थे। अनुभाग ए में बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) शामिल थे और अनुभाग बी में संख्यात्मक प्रश्न थे। सेक्शन बी में, उम्मीदवारों को 10 में से कोई पांच प्रश्न हल करने के लिए कहा गया था।

भौतिकी अनुभाग में कक्षा 11 की तुलना में कक्षा 12 को अधिक महत्व दिया गया, रसायन विज्ञान परीक्षा में अकार्बनिक और कार्बनिक रसायन विज्ञान पर अधिक प्रश्न थे।

कुछ प्रश्न फिजिकल केमिस्ट्री पर आधारित थे। पेपर में लगभग 5 से 6 स्टेटमेंट प्रकार के प्रश्न पूछे गए थे। भौतिक विज्ञान में छात्रों के अनुसार, आसान से मध्यम स्तर का था। पेपर में मैकेनिक्स, करंट इलेक्ट्रिसिटी, थर्मोडायनामिक्स और सेमीकंडक्टर के प्रश्न थे।

आकाश बायजस के अनुसार, जेईई मेन 30 जनवरी सुबह की पाली का पेपर आसान से मध्यम स्तर का था। इस पेपर में रसायन विज्ञान और भौतिकी आसान से मध्यम स्तर पर थे जबकि गणित को पिछली पाली की तुलना में मध्यम स्तर पर माना जा सकता है।

वहीं गणित में छात्रों ने Careers360 को फीडबैक देते हुए बताया कि पेपर मध्यम से कठिन था। पेपर में कैलकुलस, वेक्टर और 3डी, कोऑर्डिनेट ज्योमेट्री और प्रोबेबिलिटी से प्रश्न थे। इसमें लगभग सभी विषयों को शामिल किया गया था। केमिस्ट्री की बात करें तो इसे ज़्यादातर उम्मीदवारों ने कठिन बताया।

कुल मिलाकर, यह एक आसान-से-मध्यम पेपर था जिसमें केवल कुछ भ्रमित करने वाले रसायन विज्ञान के प्रश्न थे। औसत विद्यार्थियों को गणित उतना कठिन नहीं लगा।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]