HP School Timings 2024: हिमाचल प्रदेश में गर्मी के चलते स्कूलों के समय में किया गया संशोधन, हीटवेव अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश राज्य के 12 जिलों में से आठ जिलों में भीषण गर्मी के चलते हीटवेव अलर्ट की घोषणा की गई है।

हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में 21 और 22 मई को विद्यालय बंद रहेंगे। (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)

Abhay Pratap Singh | May 22, 2024 | 04:29 PM IST

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा हाल ही में हिमाचल प्रदेश राज्य के कई जिलों में हीटवेव अलर्ट जारी किया गया है। जिसके बाद हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग ने कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूलों के समय में संशोधन किया है।

राज्य में लगातार बढ़ती गर्मी के चलते शिक्षा विभाग ने जारी नोटिस में विद्यालयों के सामान्य समय में बदलाव करते हुए सुबह 7:30 बजे से दोपहर 1 बजे तक खोलने का निर्णय लिया है। नोटिस में कहा गया कि, स्थानीय अधिकारी मौजूदा परिस्थितियों के आधार पर निर्णय ले सकते हैं।

विभाग ने कहा, “हिमाचल प्रदेश में भीषण गर्मी है, जिसे ध्यान में रखते हुए स्कूलों का समय बदलने के लिए एक अधिसूचना जारी की गई है।” विभाग ने सभी कर्मचारियों और शिक्षकों को हाई अलर्ट पर रखा है। साथ ही छात्रों को दो ब्रेक देने और पानी की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है।

Also read Haryana Schools Closed: स्कूल शिक्षा विभाग हरियाणा ने ‘लू’ के चलते स्कूल बंद करने संबंध में मेमो किया जारी

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, “शिमला, चंबा, किन्नौ व लाहौल और स्पीति को छोड़कर 12 जिलों में से आठ जिलों में हीट वेव अलर्ट की घोषणा की गई है।” बता दें कि, हाल ही में देशभर के कई राज्यों में 'लू' और गर्मी के चलते स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया गया है।

उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक अमरजीत शर्मा ने पीटीआई-भाषा को बताया कि कांगड़ा, हमीरपुर, ऊना, बिलासपुर, सोलन के बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्र में स्कूल का समय सुबह 7:30 बजे से दोपहर 1 बजे तक करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही, सिरमौर जिले के पोंटा साहिब और नाहन में भी स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है।

इसके अलावा, बच्चों की सुरक्षा के उद्देश्य से सोमवार को ऊना के उपायुक्त जतिन लाल द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया कि, “ऊना जिले में भीषण गर्मी के कारण सभी प्राइमरी और प्री-प्राइमरी स्कूल 21 मई और 22 मई तक बंद रहेंगे।”

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]