GUJCET 2024 Exam: गुजरात सीईटी एग्जाम कल, ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी परीक्षा

गुजरात सेट 2024 परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट को एग्जाम सेंटर पर एडमिट कार्ड ले जाना अनिवार्य है। बिना एडमिट कार्ड के कैंडिडेट को परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

गुजरात सीईटी 2024 परीक्षा पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाएगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | March 30, 2024 | 04:11 PM IST

नई दिल्ली: गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसएचएसईबी) द्वारा कल यानी 31 मार्च को गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (जीयूजेसीईटी) 2024 का आयोजन किया जाएगा। जीयूजेसीईटी 2024 परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी और गुजराती माध्यम में तीन घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाएगी।

GUJCET भौतिकी और रसायन विज्ञान का पेपर सुबह 10 बजे से दोपहर तक आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा जीवविज्ञान का पेपर दोपहर 1 बजे से 2 बजे तक और गणित के पेपर का आयोजन दोपहर 3 बजे से शाम 4 बजे तक होगा।

जीएसएचएसईबी ने हाल ही में गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 2024 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट gujcet.gseb.org पर जाकर गुजरात सेट 2024 एडमिट कार्ड लॉगिन क्रेडेंशियल पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि दर्ज कर डाउनलोड कर सकते हैं।

GUJCET 2024 परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 40% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। GUJCET परीक्षा का आयोजन बीटेक और बीफार्मा कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है। गुजरात सेट परीक्षा के माध्यम से छात्रों को केवल गुजरात राज्य के कॉलेजों में प्रवेश दिया जाएगा।

Also read GUJCET Hall Ticket 2024: गुजरात सीईटी एडमिट कार्ड gujcet.gseb.org पर जारी, 31 मार्च को होगी परीक्षा

गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 2024 ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। प्रश्नपत्र में कुल 120 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। गुजरात सीईटी का आयोजन 34 परीक्षा शहरों में किया जाएगा। प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा, जबकि गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक काटा जाएगा।

जीयूजे सेट 2024 में उपस्थित होने वाले कैंडिडेट को परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड ले जाना अनिवार्य है। गुजरात सेट हाल टिकट के बिना उम्मीदवारों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा संबंधित नवीनतम अपडेट के लिए उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

GUJCET 2024: परीक्षा पैटर्न

उम्मीदवार नीचे दी गई सारणी में गुजरात सेट 2024 एग्जाम पैटर्न देख सकते हैं:

परीक्षा मोड

ऑफलाइन (पेन-पेपर आधारित परीक्षा)

परीक्षा अवधि

3 घंटे

भौतिकी, जीव विज्ञान - 120 मिनट

गणित - 60 मिनट

प्रश्न पत्र माध्यम

अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती

अनुभागों की संख्या

भौतिकी - 40 प्रश्न

रसायन विज्ञान - 40 प्रश्न

गणित - 40 प्रश्न

प्रश्नों के प्रकार

बहुविकल्पीय प्रश्न (वस्तुनिष्ठ प्रकार)

कुल प्रश्न

120 प्रश्न


[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]