BPSC 70th CCE 2024: बीपीएससी ने फोटो अपलोड को लेकर जारी किए नए निर्देश; आवेदन की अंतिम तिथि 18 अक्टूबर

बीपीएससी 70वीं प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2024 तक 21 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

बीपीएससी ने निर्देश जारी कर कहा है कि आवेदन करते समय साफ फोटो अपलोड करें। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | September 30, 2024 | 02:59 PM IST

नई दिल्ली: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) द्वारा आयोजित की जाने वाली एकीकृत 70वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी है। इच्छुक अभ्यर्थी बीपीएससी 70वीं सीसीई 2024 भर्ती परीक्षा के लिए 18 अक्टूबर तक आधिकारिक वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी ने ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

बीपीएससी ने निर्देश दिया है कि ऑनलाइन फोटो अपलोड करते समय अभ्यर्थी अपना चेहरा वेबकैम के सामने रखें ताकि फोटो सही तरीके से कैप्चर हो सके। इस दौरान चेहरे पर उचित रोशनी होनी चाहिए ताकि चेहरे और बैकग्राउंड पर किसी तरह की छाया न पड़े।

अधिसूचना में कहा गया है कि जिन अभ्यर्थियों ने 29 सितंबर तक आवेदन किया है, उन्हें सूचित किया जाता है कि यदि उनकी अपलोड की गई फोटो सही नहीं है, तो वे 1 से 18 अक्टूबर तक अपने डैशबोर्ड पर 'अपडेट फोटो' पर जाकर सही फोटो अपलोड कर सकते हैं।

70th BPSC Notification: सही फोटो अपलोड करें

आयोग ने नोटिस में कहा है कि अभ्यर्थी चश्मा, टोपी, मास्क, मफलर आदि पहनकर खींची गई फोटो अपलोड न करें। बीपीएससी ने निर्देश जारी कर कहा है कि आवेदन करते समय साफ फोटो अपलोड करें, क्योंकि बाद में फोटो सुधारने का मौका नहीं मिलेगा।

यदि आवेदन पत्र में फोटो अस्पष्ट, त्रुटिपूर्ण या गलत है, तो अभ्यर्थी का एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा। जिन अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड पर लगी फोटो और परीक्षा के दौरान बायोमेट्रिक और चेहरे की पहचान परीक्षण के दौरान ली गई फोटो में अंतर होगा, उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Also read BPSC 70th CCE 2024 Registration: बीपीएससी 70वीं सीसीई प्रारंभिक परीक्षा पंजीकरण bpsc.bih.nic.in पर शुरू

70th BPSC Exam Date 2024: परीक्षा की तिथि

बिहार लोक सेवा आयोग ने बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में 1,957 रिक्त पदों को भरने का निर्णय लिया है। आयोग ने सिविल सेवा पदों पर भर्ती के लिए 70वीं बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 17 नवंबर 2024 को आयोजित करने का कार्यक्रम निर्धारित किया है।

बीपीएससी 70वीं सीसीई के लिए आवेदन शुल्क सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 600 रुपये और बिहार के एससी, एसटी उम्मीदवारों, बिहार की स्थायी निवासी महिला उम्मीदवारों और विकलांग उम्मीदवारों के लिए 150 रुपये है।

बीपीएससी 70वीं प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2024 तक 21 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए। ओबीसी के लिए आयु में 3 वर्ष तक की छूट है, जबकि अनुसूचित जाति के लिए आयु में 5 वर्ष तक की छूट होगी।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]