SSC CGL Recruitment 2024: एसएससी सीजीएल पंजीकरण विंडो आज होगी बंद, करेक्शन 10 अगस्त से

एसएससी भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में विभिन्न ग्रुप 'बी' और ग्रुप 'सी' पदों के लिए 17,727 रिक्तियों को भरने के लिए यह भर्ती अभियान चला रहा है।

एसएससी परीक्षा कैलेंडर 2024 के अनुसार सितंबर-अक्टूबर 2024 में आयोजित की जाएगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | July 24, 2024 | 10:46 AM IST

नई दिल्ली: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) आज 24 जुलाई को संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो बंद कर देगा। इच्छुक उम्मीदवार जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उम्मीदवार इस दौरान अपने आवेदन फॉर्म में वांछित बदलाव कर सकते हैं। वहीं, फीस भुगतान की आखिरी तारीख 25 जुलाई 2024 तक है।

एसएससी भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में विभिन्न ग्रुप 'बी' और ग्रुप 'सी' पदों के लिए 17,727 रिक्तियों को भरने के लिए यह भर्ती अभियान चला रहा है। एसएससी सीजीएल आवेदन सुधार विंडो 10 से 11 अगस्त तक खुली रहेगी।

एसएससी सीजीएल 2024 के लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित, ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड में 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। एससी, एसटी, महिला, पीडब्ल्यूडी और भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा एसएससी परीक्षा कैलेंडर 2024 के अनुसार सितंबर-अक्टूबर 2024 में आयोजित की जाएगी।

SSC CGL Recruitment 2024: पात्रता, आयु सीमा

एसएससी सीजीएल भर्ती परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा ग्रेजुएशन (पीजी) के अंतिम वर्ष या अंतिम सेमेस्टर में पढ़ रहे छात्र भी आवेदन करने के पात्र होंगे।

एसएससी सीजीएल 2024 आवेदन पत्र भरने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27/32 वर्ष निर्धारित की गई है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

Also read SSC CHSL Answer Key 2024: एसएससी सीएचएसएल आंसर की ssc.gov.in पर जारी, आज से दर्ज कराएं आपत्तियां

SSC CGL 2024 Registration: आवेदन प्रक्रिया

एसएससी सीजीएल 2024 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने के आसान चरण यहां दिए गए हैं-

  • आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर, Quick Links सेक्शन में Apply लिंक पर क्लिक करें।
  • अब पोर्टल पर दिख रहे एसएससी सीजीएल 2024 एप्लीकेशन लिंक को खोलें।
  • नए यूजर हैं तो पंजीकरण करें अन्यथा अपनी आईडी लॉगिन करें।
  • आवेदन पत्र भरें, दस्तावेज अपलोड करें और शुल्क का भुगतान करें।
  • पुष्टिकरण पत्र डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट लें।
[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]