NIRF Ranking Top NIT Colleges: ये हैं देश के टॉप 10 एनआईटी कॉलेज, जानें एनआईआरएफ रैंकिंग, एडमिशन प्रोसेस

एनआईटी से निकलने वाले छात्र न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी उच्च पदों पर आसीन होते हैं। वर्तमान में भारत में कुल 31 एनआईटी हैं।

एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 के अनुसार, एनआईटी त्रिची को देश के शीर्ष एनआईटी में पहला स्थान मिला है। (इमेज: आधिकारिक फेसबुक अकाउंट)

Santosh Kumar | August 10, 2024 | 08:50 PM IST

नई दिल्ली: नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) 12 अगस्त को दोपहर 3 बजे एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2024 की घोषणा करेगा। शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2024 को जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट nirfindia.org पर देखा जा सकता है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान भारतीय कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की श्रेणीवार रैंकिंग जारी करेंगे।

इसमें देश के टॉप एनआईटी और आईआईटी की रैंकिंग जारी की जाएगी। बता दें कि इंजीनियर बनने की चाहत रखने वाला हर छात्र देश की टॉप एनआईटी में एडमिशन लेने का सपना देखता है। एनआईटी, यानी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, की खासियत यह है कि ये संस्थान न केवल बेहतरीन शिक्षा प्रदान करते हैं, बल्कि छात्रों को व्यावहारिक ज्ञान और शोध के अवसर भी उपलब्ध कराते हैं।

एनआईटी से निकलने वाले छात्र न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी उच्च पदों पर आसीन होते हैं। वर्तमान में भारत में कुल 31 एनआईटी हैं। एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 के अनुसार, एनआईटी त्रिची को देश के शीर्ष एनआईटी में पहला स्थान मिला है।

Top NIT Colleges in India: प्रवेश के लिए पात्रता

एनआईटी में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवार को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन) में शामिल होना और उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। जेईई मेन के स्कोर के आधार पर उम्मीदवार को अखिल भारतीय रैंक (एआईआर) मिलती है जिसके आधार पर एनआईटी में प्रवेश दिया जाता है।

एनआईटी की कटऑफ रैंक हर साल बदलती है और यह अलग-अलग एनआईटी और कोर्स के लिए अलग-अलग होती है। जेईई मेन सीट मैट्रिक्स के अनुसार, एनआईटी और आईआईआईटी में सीटों की कुल संख्या क्रमश: 23954 और 7746 है।

एनआईटी या आईआईआईटी में सीट पाने के लिए उम्मीदवारों को जोसा काउंसलिंग में भाग लेना होगा। काउंसलिंग के बाद, छात्र की पसंद और सीटों की उपलब्धता के आधार पर प्रवेश का निर्णय लिया जाता है। वर्तमान प्रवेश नीति के कारण एनआईटी राज्य के छात्रों को 50% सीटों के लिए आरक्षण मिलता है। विभिन्न राज्यों के उम्मीदवारों की अखिल भारतीय रैंक (एआईआर) के आधार पर, शेष 50% सीटें आवंटित की जाती हैं।

Also read NIRF Ranking 2024: 12 अगस्त को जारी होगी एनआईआरएफ रैंकिंग 2024, nirfindia.org पर कर सकेंगे चेक

NIRF Ranking 2024: भारत में टॉप 10 एनआईटी

एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 के अनुसार भारत के शीर्ष 10 एनआईटी की सूची नीचे दी गई है-

संस्थान का नाम

शहर

राज्य

अंक

रैंक

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान तिरुचिरापल्ली

तिरुचिरापल्ली

तमिलनाडु

60.43

21

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान राउरकेला

राउरकेला

ओडिशा

55.52

37

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान कर्नाटक, सुरथकल

सूरतकल

कर्नाटक

55.47

38

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान वारंगल

वारंगल

तेलंगाना

51.83

53

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान कालीकट

कोझिकोड

केरल

51.62

54

मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान

जयपुर

राजस्थान

50.36

62

डॉ. बी.आर. अंबेडकर राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जालंधर

जालंधर

पंजाब

49.04

72

विश्वेश्वरैया राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, नागपुर

नागपुर

महाराष्ट्र

48.15

82

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान सिलचर

सिलचर

असम

48.12

83

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान दुर्गापुर

दुर्गापुर

पश्चिम बंगाल

46.81

90


[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]