NIOS Class 12th Result 2024: एनआईओएस कक्षा 12वीं परिणाम results.nios.ac.in पर जारी, डाउनलोड प्रक्रिया जानें

एनआईओएस 2024 12वीं रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर अपने लॉगिन क्रेडेंशियल के रूप में नामांकन संख्या और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

एनआईओएस रिजल्ट 2024 को एसएमएस के ज़रिए भी चेक किया जा सकता है। (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)

Santosh Kumar | June 22, 2024 | 01:52 PM IST

नई दिल्ली: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) ने आज कक्षा 12 अप्रैल सत्र के लिए एनआईओएस परिणाम 2024 घोषित कर दिया है। परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्र आधिकारिक वेबसाइट results.nios.ac.in के माध्यम से एनआईओएस परिणाम 12वीं कक्षा 2024 लिंक पर पहुंच सकते हैं। रिजल्ट देखने की प्रक्रिया इस लेख में दी गई है।

एनआईओएस 2024 12वीं रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर अपने लॉगिन क्रेडेंशियल के रूप में नामांकन संख्या और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। बता दें कि जारी ऑनलाइन रिजल्ट प्रोविजनल है, मूल मार्कशीट बाद में उपलब्ध कराई जाएगी।

जो छात्र अप्रैल 2024 सत्र के लिए एनआईओएस परिणाम में उत्तीर्ण नहीं होते हैं, वे अक्टूबर 2024 में एनआईओएस 12वीं परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं। सफल उम्मीदवारों को उनके संबंधित मान्यता प्राप्त संस्थानों (एआई) या अध्ययन केंद्रों से सीधे मार्कशीट सह प्रमाण पत्र और माइग्रेशन सह स्थानांतरण प्रमाण पत्र प्राप्त होगा।

यदि एआई रद्द हो जाता है, तो ये दस्तावेज़ उम्मीदवारों को उनके आवासीय पते पर डाक द्वारा भेजे जाएंगे, जो संबंधित क्षेत्रीय केंद्र के माध्यम से एनआईओएस में उपलब्ध हैं। अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Also read CUET UG 2024 Answey Key: सीयूईटी यूजी प्रोविजनल आंसर-की अगले सप्ताह; जानें कब जारी होगा रिजल्ट?

NIOS Class 12 Result 2024: कैसे करें चेक ?

कक्षा 12वीं के छात्र नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करके अपना एनआईओएस परिणाम अप्रैल 2024 ऑनलाइन मोड में देख सकते हैं-

  • आधिकारिक वेबसाइट results.nios.ac.in पर जाएँ।
  • Result Declared Sr Secondary के अंतर्गत 'Check Result' पर क्लिक करें।
  • नया पेज खुलेगा, यहां नामांकन संख्या, कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • NIOS Class 12 Result 2024 स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए रिजल्ट डाउनलोड करें।

एनआईओएस परिणाम 2024 में छात्र का विवरण, अंतिम अंक और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी शामिल है। एनआईओएस रिजल्ट 2024 को एसएमएस के ज़रिए भी चेक किया जा सकता है। इसके लिए उम्मीदवारों को 5676750 नंबर पर एसएमएस भेजना होगा।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]