NEET UG Paper Leak: नीट पेपर लीक मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, दोबारा परीक्षा कराने को लेकर याचिका दायर

नीट यूजी 2024 परीक्षा का रिजल्ट 14 जून को जारी किया जाएगा। हालांकि, इस बीच कुछ छात्र समूहों ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष परीक्षा की शुचिता पर सवाल उठाए हैं।

नीट-यूजी परीक्षा 5 मई को एनटीए द्वारा आयोजित की गई थी। (इमेज-पीटीआई)

Press Trust of India | June 3, 2024 | 09:30 PM IST

नई दिल्ली: नीट यूजी प्रश्नपत्र लीक मामले में उम्मीदवारों के एक समूह ने नए सिरे से नीट यूजी 2024 परीक्षा की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (नीट-यूजी) परीक्षा 5 मई को एनटीए द्वारा आयोजित की गई थी। नीट यूजी 2024 परीक्षा का रिजल्ट 14 जून को जारी किया जाएगा। हालांकि, इस बीच कुछ छात्र समूहों ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष परीक्षा की शुचिता पर सवाल उठाए हैं।

शिवांगी मिश्रा और अन्य द्वारा दायर याचिका में एनटीए को पक्षकार बनाया गया है और पेपर लीक तथा परीक्षा की शुचिता का मुद्दा उठाते हुए नए सिरे से परीक्षा आयोजित करने का निर्देश देने की मांग की गई है। याचिका में आरोप लगाया गया है कि 5 मई को आयोजित नीट-यूजी परीक्षा में गड़बड़ी व्याप्त थी, क्योंकि पेपर लीक के विभिन्न मामले याचिकाकर्ताओं के संज्ञान में आए थे।

कथित पेपर लीक संविधान के अनुच्छेद 14 (समानता के अधिकार) का उल्लंघन है, क्योंकि इससे कुछ उम्मीदवारों को उन अन्य उम्मीदवारों पर अनुचित लाभ मिला, जिन्होंने निष्पक्ष तरीके से परीक्षा देने का विकल्प चुना था। 1 जून को अधिवक्ता उषा नंदिनी वी के माध्यम से दायर याचिका को इस सप्ताह अवकाश पीठ के समक्ष सूचीबद्ध किए जाने की संभावना है।

Also read NEET Paper Leak 2024: नीट पेपर लीक मामले में एक ही परिवार के 13 लोग गिरफ्तार; परीक्षा से पहले सौंपे प्रश्नपत्र

इससे पहले, नीट पेपर लीक मामले में पुलिस ने राजधानी दिल्ली में सॉल्वर गैंग चलाने वाले दो एमबीबीएस छात्रों समेत चार आरोपियों को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने बताया कि मामला 5 मई को तब सामने आया जब तिलक मार्ग स्थित भारतीय विद्या भवन मेहता विद्यालय में नीट परीक्षा के दौरान एक छात्र का बायोमेट्रिक डाटा मैच नहीं हुआ।

बिहार पुलिस ने भी नीट परीक्षा में पेपर लीक के मामले में एक ही परिवार के 13 लोगों को गिरफ्तार किया था। इनमें 4 उम्मीदवारों समेत परिवार के 13 सदस्य शामिल हैं। प्रेस रिलीज के मुताबिक, तब कहा गया था कि करीब 35 उम्मीदवारों को 5 मई की परीक्षा से पहले NEET-UG प्रश्नपत्र और उनके उत्तर मुहैया कराए गए थे।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]