Meghalaya News: मेघालय में 2025 से साल में दो बार होंगी 10वीं की परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री ने कहा

शिक्षा मंत्री ने कहा कि दो एसएसएलसी परीक्षाएं आयोजित करने का उद्देश्य उन छात्रों को दूसरा मौका देना है जो बोर्ड परीक्षाएं पास नहीं कर सके।

संगमा ने कहा, "2025 की शुरुआत से, एमबीओएसई हर साल दो एसएसएलसी बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करेगा। (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)

Press Trust of India | August 10, 2024 | 06:01 PM IST

शिलांग: मेघालय के शिक्षा मंत्री रक्कम ए संगमा ने घोषणा की कि राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड अगले साल से कक्षा 10 की दो परीक्षाएं आयोजित करेगा। संगमा ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि मेघालय बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (एमबीओएसई) 2025 से दो सेकेंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (एसएसएलसी) परीक्षाएं आयोजित करेगा।

उन्होंने कहा कि सेकेंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट परीक्षा 2011 के लिए मेघालय बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन रेगुलेशन में संशोधन के प्रस्ताव को राज्य मंत्रिमंडल ने शुक्रवार (9 अगस्त) को मंजूरी दे दी। दो एसएसएलसी परीक्षाएं आयोजित करने का उद्देश्य उन छात्रों को दूसरा मौका देना है जो बोर्ड परीक्षा पास नहीं कर पाए।

संगमा ने कहा, "2025 की शुरुआत से, एमबीओएसई हर साल दो एसएसएलसी बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करेगा। पहली परीक्षा फरवरी या मार्च की शुरुआत में होगी और दूसरी परीक्षा में सभी या कुछ विषयों में फेल होने वाले छात्र एक से दो महीने के भीतर फिर से परीक्षा दे सकेंगे जो मई में होगी।"

Also read CBSE Board Exam 2025-26: साल में दो बार बोर्ड परीक्षा; एमओई ने सीबीएसई से लॉजिस्टिक्स पर काम करने को कहा

शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह कदम राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के चल रहे कार्यान्वयन के अनुरूप है और इसे प्रयासों के बीच बर्बाद होने वाले समय को कम करके छात्रों की सहायता करने के लिए बनाया गया है।

बता दें कि कैबिनेट ने 2026-2027 शैक्षणिक वर्ष से वैकल्पिक पेपर या 'बेस्ट ऑफ फाइव पेपर्स' को हटाने के फैसले को भी मंजूरी दी, जिसका मतलब है कि 2026-2027 के सभी छात्रों को बोर्ड परीक्षा में सभी छह विषयों में पास होना होगा। कैबिनेट ने मेघालय पब्लिक स्कूल सेवा नियम, मेघालय अधीनस्थ जल संसाधन इंजीनियरिंग सेवा नियम, 2024 और किसान सशक्तिकरण आयोग (संशोधन) विधेयक, 2024 के लिए सेवा नियमों को भी मंजूरी दी।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]