CBSE Board Exam 2025-26: साल में दो बार बोर्ड परीक्षा; एमओई ने सीबीएसई से लॉजिस्टिक्स पर काम करने को कहा

जानकारी के मुताबिक, ''मंत्रालय ने सीबीएसई से इस बात पर काम करने को कहा है कि साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं कैसे आयोजित की जाएंगी।

सीबीएसई साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की योजना पर काम कर रहा है। (इमेज-पीटीआई)सीबीएसई साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की योजना पर काम कर रहा है। (इमेज-पीटीआई)

Press Trust of India | April 26, 2024 | 08:02 PM IST

नई दिल्ली: शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई से 2025-26 शैक्षणिक सत्र से साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए लॉजिस्टिक्स तैयार करने को कहा है। सूत्रों के मुताबिक, बोर्ड की सेमेस्टर सिस्टम लागू करने की कोई योजना नहीं है। बता दें कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के लक्ष्यों के साथ-साथ शिक्षा मंत्रालय की नई रणनीति के अनुरूप सीबीएसई साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने की योजना पर काम कर रहा है।

साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की शिक्षा मंत्रालय की योजना पर सीबीएसई अगले महीने स्कूल प्रिंसिपलों के साथ परामर्श करेगा। सूत्रों ने कहा कि सीबीएसई वर्तमान में स्नातक प्रवेश कार्यक्रम को प्रभावित किए बिना बोर्ड परीक्षाओं के एक और सेट को समायोजित करने के लिए शैक्षणिक कैलेंडर तैयार करने पर काम कर रहा है।

Also readCBSE Board Exams Twice a Year: साल में दो बार होंगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं, शिक्षा मंत्रालय का फैसला

एक सूत्र ने कहा, 'मंत्रालय ने सीबीएसई से इस बात पर काम करने को कहा है कि साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं कैसे आयोजित की जाएंगी। बोर्ड तौर-तरीकों पर काम कर रहा है।' बोर्ड परीक्षाओं के दो संस्करण आयोजित करने पर विचार किया जा रहा है, लेकिन तौर-तरीकों पर अभी भी काम करने की जरूरत है। हालाँकि, सेमेस्टर प्रणाली लागू करने की कोई योजना नहीं है।"

पिछले साल शिक्षा मंत्रालय द्वारा घोषित नए पाठ्यक्रम ढांचे (एनसीएफ) के अनुसार, बोर्ड परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित की जाएंगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि छात्रों के पास अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पर्याप्त समय और अवसर हो और उन्हें सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाए रखने का विकल्प मिले।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications