IIT Madras SICER 2024: आईआईटी मद्रास में शेल इंडिया के सहयोग से शुरू होगा एनर्जी रिसर्च सेंटर

यह साझेदारी आईआईटी मद्रास में शेल चेयर प्रोफेसरशिप सहित ऊर्जा क्षेत्र में नवाचार, अनुसंधान एवं विकास और प्रौद्योगिकियों के व्यावसायीकरण को बढ़ावा देगी।

यह सहयोग पांच वर्षों के लिए एसआईसीईआर के तहत केंद्रीकृत किया जाएगा।

Abhay Pratap Singh | May 22, 2024 | 05:52 PM IST

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी मद्रास) एनर्जी कंसोर्टियम और शेल इंडिया ने 'शेल आईआईटीएम सेंटर फॉर एनर्जी रिसर्च' (एसआईसीईआर) लॉन्च करने के लिए साझेदारी की है। उद्घाटन समारोह का आयोजन आज यानी 22 मई 2024 को बेंगलुरु के शेल टेक्नोलॉजी सेंटर में किया गया।

यह सहयोग पांच वर्षों के लिए एसआईसीईआर के तहत केंद्रीकृत किया जाएगा। एनर्जी रिसर्च सेंटर के माध्यम से ऊर्जा क्षेत्र में नवाचार, अनुसंधान, विकास, संचालन और प्रौद्योगिकियों के व्यावसायीकरण को बढ़ावा मिलेगा।

परिकल्पित (envisaged) प्रमुख परिणामों में एनर्जी ट्रांजिशन क्षेत्र में महत्वपूर्ण चुनौतियों और अवसरों में अनुसंधान सहयोग, आईआईटी मद्रास के स्टार्ट-अप इकोसिस्टम का लाभ उठाकर एनर्जी स्टार्ट-अप इन्क्यूबेशन और शेल चेयर प्रोफेसरशिप शामिल है जो एक पुल के रूप में कार्य करेगा और ज्ञान के आदान-प्रदान को सक्षम करेगा। शेल और आईआईटी मद्रास के साथ-साथ एनर्जी कंसोर्टियम में शेल की भागीदारी जारी रहेगी।

डॉ. अजय मेहता, वीपी इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी, शेल ने कहा कि, “हमें शेल आईआईटीएम सेंटर फॉर एनर्जी रिसर्च (एसआईसीईआर) के लॉन्च के साथ आईआईटी मद्रास के साथ अपनी साझेदारी का विस्तार करने पर गर्व है, जो एनर्जी ट्रांजिशन के व्यापक स्पेक्ट्रम में नवाचार, अनुसंधान और प्रौद्योगिकी विकास को बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। अतीत में हमारे पास आईआईटी मद्रास के साथ कई सफल द्विपक्षीय अनुसंधान और विकास (आर&डी) परियोजनाएं थीं।”

Also read AIForBharat Initiative: आईआईटी रोपड़, एनएसडीसी और मसाई स्कूल शुरू कर रहे एआई-एमएल में माइनर प्रोग्राम

डॉ मेहता ने आगे कहा कि, “यह सहयोग हमें दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों में से एक - एनर्जी ट्रांजिशन को संबोधित करने के लिए उनकी विशेषज्ञता, अनुसंधान एवं विकास सुविधाओं और नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र का लाभ उठाते हुए आईआईटीएम के साथ अपने ज्ञान और संसाधनों को साझा करने में सक्षम बनाएगा।”

डॉ. सत्यनारायण शेषाद्रि को आईआईटी मद्रास में पहला शेल चेयर प्रोफेसर नियुक्त किया गया था। डॉ सत्यनारायण आईआईटी मद्रास में एनर्जी कंसोर्टियम के प्रमुख और आईआईटी मद्रास में एप्लाइड मैकेनिक्स और बायोमेडिकल इंजीनियरिंग विभाग में एक फैकल्टी मेंबर हैं।

डॉ. सत्यनारायण शेषाद्री, शेल चेयर प्रोफेसर, आईआईटी मद्रास ने कहा कि, “शेल चेयर प्रोफेसर के रूप में मैं एसआईसीईआर में अनुसंधान प्रयासों का नेतृत्व करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा हूं। हमारा मिशन अनुसंधान एवं विकास और स्टार्टअप इन्क्यूबेशन जैसे क्षेत्रों में साझा हितों का लाभ उठाकर साझेदारी की पूरी क्षमता को अनलॉक करना है, साथ ही सहयोग के लिए सक्रिय रूप से नए अवसरों की तलाश करना है।”

एनर्जी कंसोर्टियम-आईआईटी मद्रास के सीईओ डॉ. निखिल तांबे ने कहा, “हम एसआईसीईआर के लॉन्च की घोषणा करने के साथ-ही हमारे उद्घाटन शेल चेयर प्रोफेसर के रूप में डॉ. शेषाद्रि की नियुक्ति की घोषणा करते हुए उत्साहित हैं। यह आयोजन एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है और शेल के निकट सहयोग से उन्नत ऊर्जा अनुसंधान और नवाचार के रणनीतिक क्षेत्रों में हमारे सहयोगात्मक प्रयासों को बढ़ावा देगा।”

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]