IIT Kanpur Suicide: आईआईटी कानपुर के हॉस्टल में मिला पीएचडी छात्रा का शव, संस्थान ने जारी किया बयान

छात्रा प्रगति खरया द्वारा छोड़े गए सुसाइड नोट में लिखा है, "मैं अपनी मौत के लिए खुद जिम्मेदार हूं। आप लोगों ने मेरी बहुत मदद की, धन्यवाद।"

छात्रा प्रगति खरया ने दिसंबर 2021 में पीएचडी प्रोग्राम में प्रवेश लिया था। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | October 10, 2024 | 06:52 PM IST

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर की शोध छात्रा आज (10 अक्टूबर) अपने छात्रावास के कमरे में मृत पाई गई। मृतक छात्रा की पहचान प्रगति खरया के रूप में हुई है, जो पृथ्वी विज्ञान विभाग में पीएचडी की छात्रा थी। पुलिस ने घटनास्थल से एक सुसाइड नोट बरामद किया है और मामले की जांच जारी है। इस बीच, संस्थान ने बयान जारी कर छात्रा के शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

छात्रा के सुसाइड नोट में लिखा है, "मैं अपनी मौत के लिए खुद जिम्मेदार हूं। आप लोगों ने मेरी बहुत मदद की, शुक्रिया।" प्रगति खरया ने दिसंबर 2021 में पीएचडी प्रोग्राम में दाखिला लिया था। फिलहाल पुलिस की फोरेंसिक टीम छात्रा के हॉस्टल के कमरे की जांच कर रही है।

IIT Kanpur Suicide: संस्थान ने व्यक्त की संवेदना

इस दुखद घटना के बाद आईआईटी कानपुर ने विज्ञप्ति जारी की है। विज्ञप्ति में कहा गया है, "पुलिस की फोरेंसिक टीम ने मौत की परिस्थितियों की जांच करने के लिए परिसर का दौरा किया। संस्थान कारण का पता लगाने के लिए पुलिस जांच के परिणामों की प्रतीक्षा कर रहा है।"

छात्रा प्रगति खरया के निधन से संस्थान ने होनहार युवा शोधकर्ता को खो दिया है। संस्थान अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता है और इस बड़ी क्षति की घड़ी में उनके परिवार और दोस्तों के लिए शक्ति और सांत्वना की प्रार्थना करता है।"

Also read NIT Patna Suicide: एनआईटी बिहटा के हॉस्टल में पंखे से लटका मिला छात्रा का शव, सुसाइड नोट बरामद

IIT Kanpur News: इस साल का तीसरा मामला

जानकारी के लिए बता दें कि आईआईटी कानपुर में कैंपस में आत्महत्या का यह तीसरा मामला है। जनवरी 2024 में संस्थान में दो छात्रों ने आत्महत्या की थी। इससे पहले दिसंबर 2023 में भी एक मामला दर्ज किया गया था।

टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के अनुसार, 19 जनवरी को 29 वर्षीय पीएचडी छात्रा अपने कमरे में लटकी हुई पाई गई। इसी साल 11 जनवरी को संस्थान में एमटेक द्वितीय वर्ष के छात्र विकास कुमार मीना (31) की भी मौत हो गई।

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिनके आत्मघाती कदम उठाने की आशंका है तो उनसे संवाद करें और समझाएं। आत्महत्या के विचार आने पर पीड़ित व्यक्ति सहायता और परामर्श के लिए हेल्पलाइन नंबर 9820466726 पर कॉल कर सकते हैं या फिर AASRA की आधिकारिक वेबसाइट http://www.aasra.info की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा, 9152987821 पर भी कॉल कर सकते हैं। आत्महत्या रोकने के लिए सक्रिय कुछ और संगठनों के हेल्पलाइन नंबर लिंक पर उपलब्ध हैं जो ऐसे लोगों की मदद कर सकते हैं।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]