HSSC CET Recruitment 2024: एचएसएससी सीईटी ग्रुप सी भर्ती पंजीकरण का आज आखिरी दिन, hssc.gov.in से करें आवेदन

सीईटी परीक्षा के बाद ग्रुप सी पदों पर चयन के लिए मेन्स परीक्षा भी होती है। ग्रुप डी के पद सीधे एचएसएससी द्वारा सीईटी ग्रुप डी परीक्षा के आधार पर भरे जाते हैं।

एचएसएससी द्वारा सीईटी का आयोजन दो स्तरों पर किया जाता है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Saurabh Pandey | July 10, 2024 | 03:04 PM IST

नई दिल्ली : हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) की तरफ से सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया का आज यानी 10 जुलाई आखिरी दिन है। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एचएसएससी सीईटी भर्ती अधिसूचना 2024 के मुताबिक हरियाणा सरकार में विभिन्न विभागों से कुल 15755 एचएसएससी ग्रुप सी रिक्तियां 2024 जारी की गई हैं।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) द्वारा सीईटी का आयोजन दो स्तरों पर किया जाता है। पहला सीईटी ग्रुप सी पदों के लिए है और दूसरा सीईटी ग्रुप डी पदों के लिए है। सीईटी परीक्षा के बाद ग्रुप सी पदों पर चयन के लिए मेन्स परीक्षा भी होती है। ग्रुप डी के पद सीधे एचएसएससी द्वारा सीईटी ग्रुप डी परीक्षा के आधार पर भरे जाते हैं।

HSSC CET Recruitment: ग्रुप वाइज रिक्तियों की संख्या

एचएसएससी सीईटी ग्रुप सी परीक्षा के तहत ग्रुप वाइज 15755 रिक्तियां भरी जानी हैं। रिक्तियों का विवरण नीचे देख सकते हैं-

  • ग्रुप 1 - 981 पद
  • ग्रुप 2 - 517 पद
  • ग्रुप 56 - 7185 पद
  • ग्रुप 57 - 7072

HSSC CET Recruitment: आयुसीमा

हरियाणा एचएसएससी सीईटी 2024 भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 42 वर्ष होनी चाहिए। उम्मीदवारों को प्राधिकरण के नियमों के अनुसार आयु में अतिरिक्त छूट दी जाएगी।

HSSC CET Recruitment 2024: आवेदन शुल्क

हरियाणा एचएसएससी सीईटी 2024 के लिए आवेदन करने वाले सामान्य , ओबीसी, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को 500 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा, जबकि एससी, एसटी कैटेगरी के लिए 250 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा।

HSSC CET Recruitment: परीक्षा पैटर्न

हरियाणा एचएसएससी सीईटी 2024 परीक्षा की लिखित परीक्षा में छह भाग शामिल हैं। हरियाणा सीईटी लिखित परीक्षा में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। प्रत्येक प्रश्न 0.95 अंक का है। लिखित परीक्षा के लिए कुल 95 अंक हैं। परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है, लेकिन यदि कोई प्रश्न खाली छोड़ दिया जाता है तो 0.95 अंक काट लिए जाएंगे। यदि उम्मीदवार उस प्रश्न का प्रयास नहीं कर रहा है तो पांचवां विकल्प भरना होगा।

Also read Rajasthan HC Recruitment 2024: राजस्थान हाईकोर्ट में जिला जज पदों पर भर्ती शुरू, hcraj.nic.in से करें आवेदन

HSSC CET Group C Recruitment 2024: आवेदन का तरीका

  • सबसे पहले एचएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर एचएसएससी ग्रुप सी भर्ती 2024 के लिए आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • अब नए उम्मीदवार या पंजीकृत उम्मीदवार पर क्लिक करना होगा और आवेदन प्रक्रिया जारी रखनी होगी।
  • अब आवश्यक जानकारी सबमिट करने के बाद, विवरण सत्यापित करें और पेज को सेव करें।
  • आवेदन पत्र का प्रिंट आउट ले लें।

आयोग सीईटी अंकों की योग्यता सूची के आधार पर पात्र उम्मीदवारों के लिए एक ऑफ़लाइन लिखित परीक्षा/कौशल परीक्षा आयोजित करेगा। एचएसएससी सीईटी ग्रुप सी परीक्षा 2024 चयन प्रक्रिया में ओएमआर आधारित लिखित परीक्षा और/या कौशल परीक्षा शामिल है। कौशल परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को ओएमआर आधारित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। एचएसएससी सीईटी ग्रुप सी परीक्षा 2024 में प्रत्येक प्रश्न के लिए 0.975 अंक के साथ 100 अनिवार्य प्रश्न हैं।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]