CG Home Guard Recruitment 2024: छत्तीसगढ़ होमगार्ड भर्ती के लिए आवेदन शुरू, 10 अगस्त लास्ट डेट

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा चिकित्सा परीक्षा और दस्तावेज सत्यापन में उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर होगा। एनसीसी प्रमाणपत्र और अन्य प्रमाणपत्र वाले उम्मीदवारों को बोनस अंक मिलेंगे जो उनके चयन में जुड़ जाएंगे।

सीजी होमगार्ड भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट firenoc.cg.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)सीजी होमगार्ड भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट firenoc.cg.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Saurabh Pandey | July 10, 2024 | 01:50 PM IST

नई दिल्ली : छत्तीसगढ़ फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज की तरफ से होम गार्ड के 2215 पदों पर भर्ती के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया आज यानी 10 जुलाई 2024 से शुरू हो चुकी है। जो उम्मीदवार राज्य के आपातकालीन और अग्निशमन सेवा विभाग में सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं, वे 10 अगस्त 2024 तक इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट firenoc.cg.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ सरकार, गृह विभाग के तहत छत्तीसगढ़ नगर सेना के स्वयंसेवक नगर सैनिकों के रिक्त पदों को भरने के लिए छत्तीसगढ़ अग्निशमन और आपातकालीन सेवाएं की तरफ से उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

CG Home Guard Recruitment 2024: आयुसीमा

छत्तीसगढ़ होमगार्ड भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2024 को 19 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जो उम्मीदवार आत्मसमर्पण करने वाले और नक्सली पीड़ितों के परिवार से आते हैं, उनकी अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष है।

CG Home Guard Recruitment 2024: आवेदन शुल्क

छत्तीसगढ़ होमगार्ड भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपये और एससी, एसटी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये है।

CG Home Guard Recruitment 2024: शैक्षणिक योग्यता

सामान्य, एससी, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 8वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों और प्रभावित व्यक्तियों या उनके परिवार के यूआर/ओबीसी/एससी से संबंधित उम्मीदवारों को आठवीं कक्षा और एसटी उम्मीदवारों को 5वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

Also read CG Vyapam Calendar 2024: सीजी व्यापम भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर vyapam.cgstate.gov.in पर जारी, देखें तिथियां

CG Home Guard Recruitment 2024: चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा चिकित्सा परीक्षा और दस्तावेज सत्यापन में उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर होगा। एनसीसी प्रमाणपत्र और अन्य प्रमाणपत्र वाले उम्मीदवारों को बोनस अंक मिलेंगे जो उनके चयन में जुड़ जाएंगे।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications