Bihar News: बिहार सरकार ने राज्य भर में 76 स्कूलों को 21 सितंबर तक बंद करने का दिया आदेश, जानें वजह

अधिसूचना के अनुसार, प्रभावित स्कूल अथमलगोला, बाढ़, बख्तियारपुर, मोकामा, सदर, दानापुर, फतुहा और मनेर समेत कई प्रखंडों में स्थित हैं।

बिहार शिक्षा विभाग ने पत्रांक 677 दिनांक 24 अगस्त 2024 के आधार पर स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है। (इमेज-पीटीआई)

Santosh Kumar | September 18, 2024 | 06:52 PM IST

पटना: बिहार सरकार ने आज यानी 18 सितंबर को राज्य भर के 76 स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। सरकार ने गंगा नदी में बढ़ते जलस्तर को देखते हुए 21 सितंबर तक स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने इस फैसले की घोषणा की। आधिकारिक नोटिस में बंद किए जाने वाले स्कूलों की सूची जारी की गई है।

अधिसूचना के अनुसार, प्रभावित स्कूल अथमलगोला, बाढ़, बख्तियारपुर, मोकामा, सदर, दानापुर, फतुहा और मनेर समेत कई प्रखंडों में स्थित हैं। बढ़ते जलस्तर के कारण इन इलाकों को खतरे वाले क्षेत्रों के रूप में चिन्हित किया गया है और स्कूलों को बंद करने का आदेश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है।

बिहार शिक्षा विभाग ने पत्रांक 677 दिनांक 24 अगस्त 2024 के आधार पर स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण जीवन और सुरक्षा के लिए संभावित खतरे को देखते हुए लिया गया है, क्योंकि नदी अब खतरे के निशान को पार कर गई है।

Also read UP School Closed: यूपी में भारी बारिश के चलते 9 जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद, शिक्षकों की छुट्टी नहीं

इस बीच, बढ़ते जलस्तर के कारण निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है, जिससे स्थानीय निवासियों में चिंता बढ़ गई है। केंद्रीय जल आयोग ने जलस्तर में और वृद्धि की आशंका जताते हुए पूर्वानुमान जारी किया है, जिसके चलते जल संसाधन विभाग ने तटबंधों पर सतर्कता बढ़ा दी है।

क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इंजीनियरों और अधिकारियों को रात में प्रभावित क्षेत्रों में गश्त करने के निर्देश दिए गए हैं। आपको बता दें कि बाढ़ और बारिश के कारण इन दिनों देश के कई राज्यों में हालात ठीक नहीं हैं। मौसम विभाग ने कई राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया है।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]