BHU PhD Admission 2024: बीएचयू में यूजीसी, सीएसआईआर नेट स्कोर से पीएचडी में ले सकेंगे प्रवेश

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी को पीएचडी प्रवेश के लिए नेट स्कोर का उपयोग करने की अनुमति दी है।

बीएचयू पीएचडी प्रवेश 2024 के लिए बीएचयू रिसर्च एंट्रेंस टेस्ट आयोजित नहीं करेगा। (स्त्रोत-आधिकारिक वेबसाइट)बीएचयू पीएचडी प्रवेश 2024 के लिए बीएचयू रिसर्च एंट्रेंस टेस्ट आयोजित नहीं करेगा। (स्त्रोत-आधिकारिक वेबसाइट)

Abhay Pratap Singh | May 14, 2024 | 07:29 AM IST

नई दिल्ली: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए पीएचडी कार्यक्रमों में यूजीसी नेट और सीएसआईआर नेट 2024 स्कोर के माध्यम से अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। विश्वविद्यालय ने बताया कि इस वर्ष से बीएचयू पीएचडी प्रवेश के लिए अलग से कोई रिसर्च एंट्रेंस टेस्ट आयोजित नहीं किया जाएगा।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने विश्वविद्यालयों को पीएचडी प्रवेश के लिए नेट स्कोर का उपयोग करने की अनुमति दी है। बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी ने उम्मीदवारों को रिसर्च प्रोग्राम में प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) जून 2024 या काउंसिल ऑफ साइंस एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर नेट) जून 2024 परीक्षा के लिए आवेदन करने की सलाह दी है।

बीएचयू ने नोटिस में कहा कि, “विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की अधिसूचना के आधार पर बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने यूजीसी/सीएसआईआर नेट जून 2024 स्कोर के माध्यम से पीएचडी में प्रवेश देने का निर्णय लिया है। शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए विश्वविद्यालय द्वारा कोई अलग से रिसर्च प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।”

Also readBHU PG Admission 2024: बीएचयू पीजी पंजीकरण bhu.ac.in पर शुरू, जानें आवेदन की प्रक्रिया

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) ने आगे कहा कि, नेट का पिछला स्कोर आगामी शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए मान्य नहीं होगा। बीएचयू पीएचडी प्रोग्राम में प्रवेश संबंधित सूचना जल्द ही विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट bhu.ac.in पर जारी की जाएगी।

BHU PhD Admission 2024: यूजीसी/सीएसआईआर नेट जून 2024 स्कोर

बीएचयू ने बताया कि पीएचडी प्रवेश दो माध्यमों रिसर्च एंट्रेंस टेस्ट (आरईटी) मोड और रिसर्च एंट्रेंस टेस्ट छूट (आरईटी-छूट) मोड में आयोजित किया जाता है। अभ्यर्थियों के लिए निम्नलिखित मानदंड तय किए गए हैं:

  • जेआरएफ उत्तीर्ण उम्मीदवार आरईटी छूट प्राप्त मोड के तहत प्रवेश के लिए पात्र होंगे।
  • जेआरएफ क्वालिफाई उम्मीदवारों के साथ यूजीसी/सीएसआईआर नेट जून 2024 की श्रेणी 2 और 3 के लिए योग्य उम्मीदवार आरईटी मोड के तहत प्रवेश के लिए पात्र होंगे।
  • इसके अलावा, कृषि विज्ञान संस्थान में इस मोड के तहत पीएचडी कार्यक्रम में प्रवेश के लिए कृषि सेवा भर्ती बोर्ड (एएसआरबी) परीक्षा 2024 के स्कोर का उपयोग किया जाएगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications