BHU PG Admission 2024: बीएचयू पीजी पंजीकरण bhu.ac.in पर शुरू, जानें आवेदन की प्रक्रिया

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को सीयूईटी पीजी 2024 में अर्हता प्राप्त करनी होगी।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में पीजी प्रोग्राम के लिए पंजीकरण शुरू हो चुका है।बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में पीजी प्रोग्राम के लिए पंजीकरण शुरू हो चुका है।

Saurabh Pandey | May 4, 2024 | 11:30 PM IST

नई दिल्ली : बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने पीजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जारी कर दिया है। बीएचयू के पीजी कार्यक्रमों में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट bhu.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बीएचयू पीजी प्रवेश 2024 के लिए पंजीकरण करने की आखिरी तारीख 25 मई 2024 तक है। बीएचयू पीजी प्रवेश सीयूईटी पीजी परीक्षा के अंकों के आधार पर किया जाता है। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को सीयूईटी पीजी 2024 में अर्हता प्राप्त करनी होगी।

Background wave

बीएचयू मास्टर ऑफ आर्ट्स (एम.ए.), मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए), मास्टर ऑफ फाइन आर्ट्स (एमएफए), एलएलएम, एमटेक, आदि के लिए विभिन्न पीजी पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

BHU PG Admission 2024: आवेदन शुल्क

सामान्य कैटेगरी के उम्मीदवारों को 500 रुपये और अतिरिक्त विषयों के लिए 200 रुपये परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा, जबकि एससी और एसटी को 250 रुपये और अतिरिक्त विषयों के लिए 100 रुपये का भुगतान करना होगा।

Also read IIT BHU Placements 2024: आईआईटी बीएचयू में 40% छात्रों को इस वर्ष नहीं मिला प्लेसमेंट, आरटीआई में हुआ खुलासा

बीएचयू पीजी आवेदन पत्र 2024 भरने और जमा करने से पहले अभ्यर्थियों को बीएचयू पीजी पात्रता मानदंड की जांच करनी चाहिए। जो आवेदक बीएचयू पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं वे बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए पात्र होंगे। जो लोग बीएचयू के पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं वे प्रवेश के लिए पात्र नहीं होंगे और उनके आवेदन खारिज कर दिए जाएंगे।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications