PM YASASVI Scholarship Award: पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना क्या है? किन छात्रों को मिलेगा लाभ; पात्रता मानदंड

पीएम यशस्वी (वाइब्रेंट इंडिया के लिए यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड स्कीम) योजना ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईबीसी) और डी-नोटिफाइड ट्राइब्स (डीएनटी) के छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है।

इस योजना में आवेदन करने के लिए छात्र के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | October 23, 2024 | 07:16 PM IST

नई दिल्ली : भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने वाइब्रेंट इंडिया के लिए पीएम यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड योजना (PM-YASASVI) लागू की है। इस योजना का उद्देश्य अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईबीसी) और डीनोटिफाइड जनजाति (डीएनटी) के छात्रों को उनके प्रारंभिक वर्षों के दौरान गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके इस लक्ष्य को पूरा करना है।

पीएम यशस्वी योजना में कई पूर्व पहलों जिसमें ईबीसी के लिए डॉ. अंबेडकर पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना और डीएनटी के लिए डॉ. अंबेडकर प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना शामिल है, जिन्हें 2021-22 से शुरू होने वाले इस कार्यक्रम के तहत शामिल किया गया था।

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना के तहत छात्रों को क्या सुविधाएं मिलेंगी? कैसे आवेदन करना है, चयन प्रक्रिया क्या है? पात्रता मानदंड इत्यादि के बारे में इस खबर में जानकारी दी जा रही है...

PM YASASVI Scholarship Award: पात्रता मानदंड

  • पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना के लिए 2.50 लाख तक की कुल वार्षिक पारिवारिक आय वाले ओबीसी, ईबीसी और डीएनटी छात्र आवेदन कर सकते हैं। विशिष्ट छात्रवृत्ति योजना के आधार पर अतिरिक्त पात्रता मानदंड लागू हो सकते हैं। आवेदन करने के लिए छात्र राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल Scholars.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को कक्षा 9वीं या 11वीं पास की होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ गरीब एवं निम्न परिवार के छात्रों को प्रदान किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री यशस्वी स्कॉलरशिप योजना का लाभ भारत के स्थायी निवासी को ही प्रदान किया जाएगा।

PM Yashasvi Scholarship Yojana: जरूरी दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • कक्षा 9वी या 11वीं की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

PM YASASVI Scholarship Award: चयन प्रक्रिया

YASASVI प्रवेश परीक्षा (YET) चयन का आधार है, जो भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय (MSJ&E) के निर्देशन में राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाती है।

PM YASASVI Scholarship Award: पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना

इस योजना के तहत छात्र कक्षा 9 से 10 तक प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति और पोस्ट-मैट्रिक या पोस्ट-माध्यमिक स्तर पर अपने उच्च अध्ययन के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं। जो छात्र अपनी पढ़ाई में उत्कृष्ट होते हैं, उन्हें 'टॉप क्लास स्कूल एजुकेशन' और 'टॉप क्लास कॉलेज एजुकेशन' योजना के तहत टॉप क्लास स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ने के लिए छात्रवृत्ति का अवसर भी मिलता है। 'ओबीसी लड़कों और लड़कियों के लिए छात्रावास निर्माण योजना' के तहत ओबीसी छात्रों को छात्रावास की सुविधा भी प्रदान की जाती है। ओबीसी, ईबीसी और डीएनटी छात्रों के लिए पीएम यशस्वी योजना निम्नलिखित पांच उप-योजनाओं के साथ तैयार की गई है।

  • ओबीसी, ईबीसी और डीएनटी छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति
  • ओबीसी, ईबीसी और डीएनटी छात्रों के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति
  • ओबीसी, ईबीसी और डीएनटी छात्रों के लिए शीर्ष श्रेणी की स्कूली शिक्षा
  • ओबीसी, ईबीसी और डीएनटी छात्रों के लिए शीर्ष श्रेणी की कॉलेज शिक्षा
  • ओबीसी बालक-बालिकाओं के लिए छात्रावास का निर्माण

PM YASASVI Scholarship Award: प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति

प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा नौवीं और दसवीं के छात्रों के लिए डिजाइन की गई है, जो 2.5 लाख रुपये से कम आय वाले परिवारों को 4,000 रुपये का वार्षिक शैक्षणिक भत्ता प्रदान करती है। शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 32.44 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

PM YASASVI Scholarship Award: पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति

पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति उच्चतर-माध्यमिक शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को 5,000 से 20,000 रुपये तक पाठ्यक्रम की श्रेणी के आधार पर शैक्षणिक भत्ते प्रदान करती है। इस योजना के तहत चालू वर्ष के लिए 387.27 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

इसके अतिरिक्त, टॉप क्लास स्कूल और कॉलेज शिक्षा योजनाएं ओबीसी, ईबीसी और डीएनटी श्रेणियों के मेधावी छात्रों की मदद करने के लिए डिजाइन की गई हैं। ये कार्यक्रम ट्यूशन फीस, छात्रावास खर्च और अन्य शैक्षणिक लागतों को कवर करते हैं, जिसमें स्कूली छात्र (कक्षा 9 से 12) सालाना 1.25 लाख रुपये तक की धनराशि के लिए पात्र हैं।

Also read Young India Fellowship 2025: अशोका यूनिवर्सिटी ने यंग इंडिया फेलोशिप के लिए मांगे आवेदन, अंतिम तिथि 5 जनवरी

छात्रावासों के निर्माण के लिए 12.75 करोड़ रुपये आवंटित

शीर्ष संस्थानों में कॉलेज के छात्रों को ट्यूशन, रहने का खर्च और शैक्षिक सामग्री सहित पूर्ण वित्तीय सहायता मिलती है। शिक्षा तक पहुंच को और बढ़ाने के लिए 2023-24 में 'ओबीसी लड़कों और लड़कियों के लिए छात्रावासों का निर्माण' योजना के तहत 12.75 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जिसका उद्देश्य सरकारी स्कूलों और संस्थानों के पास सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़े छात्रों के लिए आवास प्रदान करना है।

19.86 लाख छात्रों को मिली छात्रवृत्तियां

पीएम यशस्वी (वाइब्रेंट इंडिया के लिए यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड स्कीम) योजना ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईबीसी) और डी-नोटिफाइड ट्राइब्स (डीएनटी) के छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में 193.83 करोड़ की बड़ी धनराशि प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवंटित की गई थी, जिससे 2023-24 के दौरान 19.86 लाख छात्रों को लाभ हुआ।

इसी प्रकार, पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत 988.05 करोड़ रुपये जारी किए गए, जिससे 2023-24 में 27.97 लाख छात्रों को लाभ हुआ। इन छात्रवृत्तियों का उद्देश्य वित्तीय बोझ को कम करके वंचित छात्रों को सशक्त बनाना है।

इसके अतिरिक्त, सरकार ने अन्य शैक्षिक सहायता पहलों में भी निवेश किया है। वर्ष 2023-24 में 1146 छात्रों को समायोजित करने वाले छात्रावासों के निर्माण के लिए 14.30 करोड़ रुपये जारी किया गया है। शीर्ष श्रेणी के शिक्षा कार्यक्रमों और विदेशी अध्ययन ब्याज सब्सिडी में भी महत्वपूर्ण धनराशि देखी गई है, जो हजारों छात्रों तक पहुंची है।

उदाहरण के लिए 111.18 करोड़ रुपये कॉलेज योजना में शीर्ष श्रेणी की शिक्षा में 4762 छात्रों का समर्थन करने के लिए 6.55 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। ओबीसी, ईबीसी और डीएनटी छात्रों के लिए स्कूलों में शीर्ष श्रेणी की शिक्षा में 2602 छात्रों का समर्थन करने के लिए 56.24 करोड़ आवंटित किए गए थे। विदेशी शिक्षा प्राप्त करने वाले 2789 छात्रों को ब्याज सब्सिडी के रूप में प्रदान किया गया।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]