Young India Fellowship 2025: अशोका यूनिवर्सिटी ने यंग इंडिया फेलोशिप के लिए मांगे आवेदन, अंतिम तिथि 5 जनवरी

आवेदनों के मूल्यांकन के बाद उम्मीदवारों को व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। वहीं, कुछ शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों को चांसलर मेरिट स्कॉलरशिप हेतु इंटरव्यू के लिए भी आमंत्रित किया जा सकता है।

YIF के तहत 2026 की कक्षा में लगभग 100 फेलो शामिल होंगे। (स्त्रोत-आधिकारिक वेबसाइट)
YIF के तहत 2026 की कक्षा में लगभग 100 फेलो शामिल होंगे। (स्त्रोत-आधिकारिक वेबसाइट)

Abhay Pratap Singh | October 23, 2024 | 02:02 PM IST

नई दिल्ली: अशोका विश्वविद्यालय (Ashoka University) ने आज यानी 23 अक्टूबर को यंग इंडिया फेलोशिप (2025-26 की कक्षा) के आगामी समूह के लिए चयनित सभी फेलो को आंशिक या पूर्ण छात्रवृत्ति दिए जाने की घोषणा की है। इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट apply.ashoka.edu.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्रवेश प्रक्रिया 15 अक्टूबर, 2024 को शुरू हुई और इसे दो चरणों में विभाजित किया गया है। पहले चरण के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 जनवरी, 2025 है। उम्मीदवारों को रोलिंग व्यक्तिगत साक्षात्कार प्रक्रिया में भाग लेने के लिए राउंड 1 की समय सीमा के भीतर ही आवेदन करने की सलाह दी गई है।

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, आवेदनों के मूल्यांकन के बाद उम्मीदवारों को व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, इनमें से कुछ शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को चांसलर मेरिट छात्रवृत्ति के लिए साक्षात्कार हेतु आमंत्रित किया जा सकता है।

सभी आयु वर्ग और विविध शैक्षणिक, पेशेवर, भौगोलिक और सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि से आने वाले उम्मीदवार, जिनके पास जुलाई 2025 या उससे पहले किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री है, YIF के लिए आवेदन करने हेतु पात्र हैं। वाईआईएफ के तहत 2026 की कक्षा में लगभग 100 फेलो शामिल होंगे।

Also readबेनेट यूनिवर्सिटी और पेरनोड रिकार्ड ने STEAM शिक्षा के क्षेत्र में महिलाओं के लिए छात्रवृत्ति की घोषणा की

यंग इंडिया फिलोशिप के तहत प्रवेश का प्रस्ताव प्राप्त करने वाले सभी फेलो को वित्तीय सहायता के लिए छात्रवृत्ति के साथ-साथ ट्यूशन, छात्रावास और भोजन को कवर करते हुए 25% से लेकर 100% छूट तक की स्कॉलरशिप दी जाती है। साथ ही, 2026 की कक्षा में चांसलर मेरिट स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाएगी।

अशोका विश्वविद्यालय के कुलपति सोमक रायचौधरी ने वाईआईएफ के भविष्य पर टिप्पणी करते हुए कहा, “मैं इस नए अध्याय को लेकर उत्साहित और रोमांचित हूं, जहां कार्यक्रम अपने मिशन और फंडिंग को विकसित कर रहा है। मैं इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम का समर्थन करने तथा फेलो की भावी पीढ़ियों को पढ़ाने के लिए उत्सुक हूं, जो मेरे सबसे प्रिय अनुभवों में से एक है।”

Young India Fellowship: यंग इंडिया फेलोशिप क्या है?

अशोका विश्वविद्यालय द्वारा साल 2011 में स्थापित वाईआईएफ (YIF) बहुविषयक और बहुआयामी शिक्षा पर केंद्रित एक वर्षीय आवासीय स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्रदान करता है। फेलो विभिन्न विषयों में लगभग 20 पाठ्यक्रमों का अध्ययन करते हैं, वास्तविक दुनिया की परियोजना पर काम करते हैं और प्रभावी ढंग से सोचना और अभिव्यक्त करना सीखते हैं। इस दौरान उन्हें विभिन्न क्षेत्रों के दिग्गजों और वरिष्ठ पूर्व छात्रों द्वारा मार्गदर्शन और सलाह दी जाती है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications