MCC NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी काउंसलिंग राउंड 2 के लिए एमबीबीएस, बीडीएस कोर्स में 614 सीटें जुड़ी

एमसीसी नीट यूजी राउंड 2 के लिए रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग का आयोजन 5 सितंबर से 10 सितंबर तक किया जाएगा।

नीट यूजी काउंसलिंग 2024 राउंड 2 सीट आवंटन परिणाम 13 सितंबर को घोषित किया जाएगा। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | September 8, 2024 | 02:07 PM IST

नई दिल्ली: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने विभिन्न कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीट यूजी काउंसलिंग 2024 राउंड 2 में 614 सीटें जोड़ी हैं। नीट यूजी काउंसलिंग के राउंड 2 में MBBS, BDS और BSc नर्सिंग पाठ्यक्रमों के लिए कुल 6,947 वर्चुअल रिक्तियां प्रवेश के लिए हैं।

आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, राउंड 2 के लिए काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर 5 सितंबर से शुरू कर दी गई है और 10 सितंबर तक काउंसलिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, उम्मीदवारों को 10 सितंबर 2024 तक पसंदीदा विकल्पों को लॉक करना होगा।

राउंड 2 काउंसलिंग के लिए, एमसीसी को भेजे गए दस्तावेजों की जांच के आधार पर कुल 453 उम्मीदवारों को भारतीय से एनआरआई में प्रोविजनल रूप से परिवर्तित किया गया है। हालांकि, रिपोर्टिंग के समय मूल दस्तावेज जमा करने पर उम्मीदवारों को एनआरआई कोटे के तहत माना जाएगा। नीट यूजी राउंड 2 सीट आवंटन परिणाम 2024 13 सितंबर को घोषित किए जाएंगे।

Also read International Literacy Day 2024: अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस आज; इस साल की थीम, महत्व और इतिहास जानें

नोटिस में आगे कहा गया कि, सीट आवंटन के आधार पर उम्मीदवारों को 14 से 20 सितंबर 2024 के बीच आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करने के लिए 7 दिन का समय दिया जाएगा। उम्मीदवारों को NEET UG च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग सुविधा समाप्त होने से पहले वरीयता क्रम में पाठ्यक्रमों और कॉलेजों के विकल्प भरने होंगे।

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी 15% अखिल भारतीय कोटा (AIQ) सीटों के लिए काउंसलिंग के कुल चार राउंड आयोजित करेगा। उम्मीदवार नीट यूजी काउंसलिंग और राउंड 2 शेड्यूल से जुड़ी अधिक जानकारी और नवीनतम अपडेट के लिए एमसीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

NEET UG Counselling 2024: राउंड 2 के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

नीट यूजी 2024 के लिए पात्रता हासिल करने वाले उम्मीदवार राउंड-2 के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों को पहले राउंड में सीट आवंटित की गई थी, लेकिन प्रवेश के लिए रिपोर्टिंग करते समय दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया के दौरान उनकी सीट रद्द कर दी गई, उन्हें दूसरे दौर के लिए विचार किया जाएगा, बशर्ते कि संबंधित श्रेणी में सीटें उपलब्ध हों।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]