काईट में आईईईई सस्टेनेबल सॉल्यूशंस फॉर ह्यूमैनिटी के दूसरे चरण का उद्घाटन, 32 संस्थानों से 149 छात्र-छात्राएं

इस कार्यक्रम का प्रबंधन टीम ईआरपी, क्रिएटिव सेल और केआईईटी के गूगल डेवलपर ग्रुप के छात्रों द्वारा अच्छी तरह से किया गया। आईईईई सस्टेनेबल सॉल्यूशंस फॉर ह्यूमैनिटी 2024 ने युवाओं को रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए सशक्त बनाया है, जो एक बेहतरीन पहल है।

यह डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय, लखनऊ से संबद्ध एक स्वायत्त संस्थान है और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा अनुमोदित है।

Careers360 Connect | October 22, 2024 | 05:11 PM IST

नई दिल्ली : काईट ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस ने आईईईई सस्टेनेबल सॉल्यूशंस फॉर ह्यूमैनिटी (एसएसएच) 2024 हैकाथॉन के दूसरे चरण का सफलतापूर्वक उद्घाटन किया। इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स (आईईईई) दुनिया का सबसे बड़ा तकनीकी संगठन है, जो प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने के लिए काम करता है।

इस संगठन के सदस्य वैज्ञानिक, इंजीनियर और ऐसे पेशेवर हैं, जिनकी कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और संबंधित विषयों में तकनीकी रुचि है।

भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या

पहले चरण में कुल 210 टीमों ने भाग लिया, जिनमें से 10 राज्यों/ आईईईई के अनुभागों और देश के 32 संस्थानों से 51 टीमों (149 छात्र - 87 छात्र और 62 छात्राएं) ने इस हैकथॉन के दूसरे चरण में भाग लिया। इस आयोजन ने तकनीक के प्रति उत्साही छात्रों को अंतर-कॉलेज टीम बनाने का अवसर दिया।

टीबीआई-काईट और आईईईई क्षेत्र 10 द्वारा प्रायोजित इस कार्यक्रम ने प्रतिभागियों को शिक्षा, एआर/वीआर, पर्यावरण, जनरेटिव एआई, ग्रीन एनर्जी, हेल्थकेयर, ओपन इनोवेशन और ब्लॉकचेन से संबंधित 8 ट्रैक पर वास्तविक दुनिया की समस्या के लिए अभिनव समाधान खोजने के लिए प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम में शामिल अतिथि

दूसरे चरण का उद्घाटन मुख्य अतिथि डॉ. अनिल सहस्रबुद्धे (राष्ट्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी फोरम (एनईटीएफ), ईसी राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) और एनबीए के अध्यक्ष), विशिष्ट अतिथि डॉ. प्रेरणा गौर (आईईईई इंडिया काउंसिल चेयर इलेक्ट), दीपक माथुर (आईईईई एमजीए वीपी), डॉ. देवव्रत दास (आईईईई इंडिया काउंसिल चेयर), सरिश अग्रवाल, अध्यक्ष-काइट, डॉ. प्रीति बजाज, महानिदेशक, डॉ. मनोज गोयल, संयुक्त निदेशक, डॉ. विनीत शर्मा, डीन सीएसई, डॉ. आदेश पांडे, डीन आईटी और सौरव कुमार, महाप्रबंधक, टीबीआई-काइट की उपस्थिति में अतिथियों के स्वागत और दीप प्रज्ज्वलन समारोह के साथ शुरू हुआ।

संस्थान की महानिदेशक डॉ. प्रीति बजाज, हैकाथॉन की संयोजक और आईईईई क्षेत्र 10 एशिया प्रशांत की एडहॉक ऑन आउटरीच एंड रिटेंशन कमेटी की अध्यक्ष हैं।

मुख्य अतिथि दीपक माथुर इस कार्यक्रम में ऑनलाइन जुड़े और अपने विचार साझा करते हुए कहा कि मुझे यह देखकर खुशी हुई कि काईट ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस मजबूत मानवीय मूल्यों के साथ तकनीकी रूप से सक्षम व्यक्तियों को बनाने पर ध्यान केंद्रित करता है। इसमें 39 तकनीकी सोसायटी हैं जो छात्रों के लिए ज्ञान के एक महान स्रोत के रूप में कार्य करती हैं।

उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि डॉ. अनिल सहस्रबुद्धे इस कार्यक्रम में वर्चुअली मौजूद थे। उन्होंने कहा कि मैं माथुर द्वारा साझा की गई बात से सहमत हूं कि आईईईई के मूल्य काईट के मूल्यों से मेल खाते हैं, उन्होंने यह भी बताया कि इस हैकाथॉन में जिन सबसे महत्वपूर्ण चरणों या विषयों पर चर्चा की गई है, वे हरित पर्यावरण, शिक्षा, नवाचार और स्वास्थ्य सेवा हैं।

Also read UPSC CDS 1 Final Result 2024: यूपीएससी सीडीएस 1 फाइनल रिजल्ट upsc.gov.in पर जारी, 237 उम्मीदवारों का हुआ चयन

अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर किया सम्मानित

इसके बाद संस्थान की ओर से अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में सीएसई के डीन डॉ. विनीत शर्मा ने प्रतिभागियों को कार्यक्रम के सभी नियमों के बारे में मार्गदर्शन और निर्देश दिए। प्रतिभागियों को संकाय समन्वयकों द्वारा मार्गदर्शन दिया गया, जिन्होंने उन्हें मार्गदर्शन और उद्योग की जानकारी प्रदान की।

अस्वीकरण: यह सामग्री KIET Group of Institutions द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जिसे कॅरियर्स360 की मार्केटिंग पहल के तौर पर प्रकाशित किया गया है।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]