जून 2024 बैच के लिए जैन ऑनलाइन ने बीसीए में शामिल किए 4 नए ऐच्छिक विषय

इच्छुक छात्र बीसीए कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते उन्होंने अपनी 10+2 शिक्षा न्यूनतम 50 प्रतिशत कुल अंकों (आरक्षित श्रेणी के लिए 45 प्रतिशत) के साथ पूरी की हो।

जैन के यूनिवर्सिटी कुलपति ने बीसीए पाठ्यक्रम और इन नए ऐच्छिक विषयों के महत्व पर प्रकाश डाला। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | June 5, 2024 | 05:46 PM IST

नई दिल्ली: जैन डीम्ड-टू-बी यूनिवर्सिटी की ई-लर्निंग इकाई जैन ऑनलाइन ने जून 2024 बैच के लिए बीसीए प्रोग्राम में 4 नए इलेक्टिव जोड़ने की घोषणा की है। नए शुरू किए गए इलेक्टिव में कंप्यूटर साइंस और सूचना प्रौद्योगिकी, डेटा साइंस और एनालिटिक्स, साइबर सुरक्षा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शामिल हैं।

जैन (डीम्ड-टू-बी यूनिवर्सिटी) के कुलपति राज सिंह ने बीसीए पाठ्यक्रम और इन नए ऐच्छिक विषयों के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, "हमारा बीसीए प्रोग्राम शिक्षार्थियों को कंप्यूटर अनुप्रयोगों, साइबर सुरक्षा और एआई में एक मजबूत आधार प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, साथ ही उन्हें उन क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल करने की अनुमति देता है जिनकी अधिक मांग है।"

कुलपति राज सिंह ने आगे कहा कि इन वैकल्पिक पाठ्यक्रमों को शामिल करना आईटी उद्योग की बढ़ती मांगों के अनुरूप है और इसका उद्देश्य शिक्षार्थियों को विशेष कौशल प्रदान करना है। ये नए वैकल्पिक पाठ्यक्रम शिक्षार्थियों को प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक विशेषज्ञता प्रदान करेंगे जो उनके लिए एक उज्ज्वल और आशाजनक करियर को आकार देगा।

Also read CES Admission 2024-25: डीयू सीईएसएस के तहत सेमेस्टर 1, 3, 5 में दाखिले के लिए 10 जून को खोलेगा आवेदन विंडो

जैन ऑनलाइन यूनिवर्सिटी यूजीसी पात्रता और एआईसीटीई अनुमोदित डिग्री पाठ्यक्रमों को ऑनलाइन मोड में पेश कर रहा है। यह प्लेटफॉर्म एमबीए, एम.कॉम, एमसीए, बीसीए, एमए, बीबीए और बी.कॉम सहित स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्स की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें 40 से अधिक इन-डिमांड वैकल्पिक पाठ्यक्रम शामिल हैं।

इच्छुक छात्र बीसीए कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते उन्होंने अपनी 10+2 शिक्षा न्यूनतम 50 प्रतिशत कुल अंकों (आरक्षित श्रेणी के लिए 45 प्रतिशत) के साथ पूरी की हो।

अधिक जानकारी और आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को जैन ऑनलाइन यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट onlinejain.com पर जाना होगा। बता दें कि जैन समूह द्वारा प्रवर्तित जैन (डीम्ड-टू-बी) विश्वविद्यालय को शिक्षा के क्षेत्र में 3 दशकों के योगदान के लिए यूजीसी द्वारा श्रेणी-I संस्थान का दर्जा दिया गया है।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]