International Education Day 2024: अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस आज, ‘स्थायी शांति के लिए सीखना' इस साल का थीम

इंटरनेशनल एजुकेशन डे प्रत्येक वर्ष 24 जनवरी को मनाया जाता है। इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस का थीम ‘स्थायी शांति के लिए सीखना’ विषय पर आधारित है। पहली बार इसकी शुरुआत वर्ष 2019 में हुई थी।

इस वर्ष विश्व 6वां इंटरनेशनल एजुकेशन डे मना रहा है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)इस वर्ष विश्व 6वां इंटरनेशनल एजुकेशन डे मना रहा है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | January 24, 2024 | 01:06 PM IST

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस प्रत्येक वर्ष 24 जनवरी को मनाया जाता है, पहली बार इसकी शुरुआत 2019 से की गई थी। इस बार पूरा विश्व 6वां इंटरनेशनल एजुकेशन डे मना रहा है, जिसका थीम ‘स्थायी शांति के लिए सीखना' विषय पर आधारित है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 6 दिसंबर 2018 को शांति और विकास में शिक्षा की भूमिका को मान्यता देने के उद्देश्य से 24 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में घोषित करने का प्रस्ताव पारित किया था। इंटरनेशनल एजुकेशन डे हर साल एक नई थीम पर मनाया जाता है और इसका उद्देश्य लोगों को एजुकेशन के प्रति जागरूक करना है।

Background wave

यूनेस्को ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा कि, "भेदभाव, नस्लवाद और हेट स्पीच आदि बेहद चिंताजनक है, जिसने सामाजिक परिवेश, नस्ल, धर्म और राजनीति की सभी सीमाओं को पार कर लिया है। इससे निपटने के लिए शांति और सक्रिय प्रतिबद्धता की आवश्यकता है।"

अपने बयान में यूनेस्को ने आगे कहा कि शांति के लिए सीखना परिवर्तनकारी होना चाहिए। इसके साथ ही शिक्षार्थियों को अपने समुदायों में शांति स्थापित करने के लिए आवश्यक ज्ञान, मूल्यों, कौशल और व्यवहार के साथ सशक्त बनाने में मदद करना चाहिए। पिछले साल अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस का थीम ‘लोगों में निवेश करें और शिक्षा को प्राथमिकता दें’ विषय पर आधारित था।

स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयंती के अवसर पर 11 नवंबर को भारत में हर साल राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है। प्रत्येक समाज और व्यक्ति के विकास में शिक्षा का योगदान काफी महत्वपूर्ण है। शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए विश्वभर में अनेक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications