Independence Day 2024: पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर 75,000 नई मेडिकल सीटें जोड़ने की घोषणा की

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में भारत के युवाओं को प्रशिक्षित करने और दुनिया की कौशल राजधानी बनने के लिए सरकार द्वारा घोषित ऐतिहासिक पहल पर भी प्रकाश डाला।

पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली के लाल किला पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। (स्त्रोत-आधिकारिक 'एक्स'/पीएमओ इंडिया)पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली के लाल किला पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। (स्त्रोत-आधिकारिक 'एक्स'/पीएमओ इंडिया)

Abhay Pratap Singh | August 15, 2024 | 12:07 PM IST

नई दिल्ली: भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किला पर राष्ट्रीय ध्वज ‘तिरंगा’ फहराते हुए देश को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार देश में ऐसी शिक्षा प्रणाली बनाना चाहती है, जिससे युवाओं को पढ़ाई के लिए विदेश न जाना पड़े।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण में भारत के विकास को आकार देने, नवाचार को बढ़ावा देने और विभिन्न क्षेत्रों में देश को वैश्विक नेता के रूप में स्थापित करने के उद्देश्य से भविष्य के लक्ष्यों की एक श्रृंखला की रूपरेखा तैयार करने का उल्लेख किया गया है। पीएम मोदी के भाषण के महत्वपूर्ण बिंदु नीचे देख सकते हैं।

Background wave

Medical Education Expansion: चिकित्सा शिक्षा विस्तार

पीएम मोदी ने देश की चिकित्सा शिक्षा क्षमता को बढ़ाने और स्वास्थ्य पेशेवरों की बढ़ती मांग को पूरा करने के उद्देश्य से अगले 5 वर्षों में 75,000 नई मेडिकल सीटें जोड़ने की योजना की घोषणा की।

Skill India: कौशल भारत

बजट 2024 का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने भारत के युवाओं को प्रशिक्षित करने और दुनिया की कौशल राजधानी बनने के लिए सरकार द्वारा घोषित ऐतिहासिक पहल पर भी प्रकाश डाला।

Revival of Nalanda Spirit: नालंदा का पुनरुद्धार

प्रधानमंत्री ने उच्च शिक्षा और अनुसंधान को बढ़ावा देकर भारत को वैश्विक शिक्षा केंद्र के रूप में स्थापित करते हुए प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय का पुनरुद्धार किया। यह 2024 में नालंदा विश्वविद्यालय के उद्घाटन पर आधारित है।

Hub of Industrial Manufacturing: औद्योगिक विनिर्माण केंद्र

पीएम मोदी ने अपने विशाल संसाधनों और कुशल कार्यबल का लाभ उठाते हुए भारत को एक वैश्विक विनिर्माण केंद्र में बदलने की कल्पना की।

Inducting Fresh Blood in Politics: राजनीति में नए लोगों को शामिल करना

पीएम मोदी ने 1 लाख युवाओं को राजनीतिक प्रणाली में लाने का आह्वान किया, विशेष रूप से जिनके परिवारों में राजनीति का कोई इतिहास नहीं है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य भाई-भतीजावाद और जातिवाद की बुराइयों से लड़ना और भारत की राजनीति में नए लोगों को शामिल करना है।

Also readGlobal Quest Report 2024: केवल 9% भारतीय Gen Zs उद्यमिता अपनाना चाहते हैं - रिपोर्ट

State-level Investment Competition: राज्य स्तरीय निवेश प्रतियोगिता

प्रधानमंत्री ने राज्य सरकारों से निवेश आकर्षित करने, सुशासन का आश्वासन देने और कानून एवं व्यवस्था की स्थिति में विश्वास सुनिश्चित करने के लिए स्पष्ट नीतियां स्थापित करने का आह्वान किया।

Made in India Chip-Semiconductor Production: भारत में निर्मित चिप-सेमीकंडक्टर उत्पादन

पीएम मोदी ने सेमीकंडक्टर उत्पादन में वैश्विक नेता बनने की भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया, जिसका लक्ष्य आयात पर निर्भरता कम करना और तकनीकी आत्मनिर्भरता बढ़ाना है।

Climate Change Targets: जलवायु परिवर्तन लक्ष्य

प्रधान मंत्री ने 2030 तक 500 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता हासिल करने के भारत के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को दोहराया। उन्होंने कहा कि भारत जी20 देशों में पेरिस समझौते के लक्ष्यों को पूरा करने वाला एकमात्र देश रहा है।

Indian Standards as Global Benchmarks: वैश्विक बेंचमार्क के रूप में भारतीय मानक

पीएम मोदी ने गुणवत्ता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए पहचाने जाने की भारत की आकांक्षा पर बात करते हुए कहा कि भारतीय मानकों को अंतरराष्ट्रीय मानक बनने की आकांक्षा रखनी चाहिए।

Swachh Bharat Mission: स्वच्छ भारत मिशन

पीएम ने कहा कि विकसित भारत 2047 के लक्ष्य को हासिल करने के लिए भारत को ‘स्वस्थ भारत’ के रास्ते पर चलना होगा, जिसकी शुरुआत राष्ट्रीय पोषण अभियान की शुरुआत से हुई है।

Green Jobs and Green Hydrogen Mission: ग्रीन जॉब्स और ग्रीन हाइड्रोजन मिशन

पीएम मोदी ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के भारत के प्रयासों में ग्रीन जॉब्स के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि देश का ध्यान अब हरित विकास और हरित नौकरियों पर है, जो पर्यावरण संरक्षण में योगदान करते हुए रोजगार के अवसर पैदा करेगा।

Leader in Global Gaming Market: वैश्विक गेमिंग बाजार में अग्रणी

मोदी ने कहा कि भारत को मेड इन इंडिया गेमिंग उत्पाद लाने के लिए अपनी समृद्ध प्राचीन विरासत और साहित्य का लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारतीय पेशेवरों को वैश्विक गेमिंग बाजार का नेतृत्व करना चाहिए, न केवल खेलने में बल्कि गेम बनाने में भी। उन्होंने कहा कि भारतीय खेलों को दुनिया भर में अपनी पहचान बनानी चाहिए।

Design in India, Design for the World: भारत में डिजाइन, विश्व के लिए डिजाइन

प्रधानमंत्री ने स्वदेशी डिजाइन क्षमताओं की सराहना की तथा ऐसे उत्पाद बनाने का आग्रह किया जो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों बाजारों की मांग पूरी करें।

Ease of Living Mission: जीवन जीने में आसानी

पीएम मोदी ने मिशन मोड पर ‘ईज ऑफ लिविंग’ को पूरा करने के अपने दृष्टिकोण को रेखांकित किया। उन्होंने व्यवस्थित मूल्यांकन और बुनियादी ढांचे और सेवाओं में सुधार के माध्यम से शहरी क्षेत्रों में जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने की बात कही।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications