Independence Day 2024: देश भर में आज मनाया जा रहा 78वां स्वतंत्रता दिवस, 15 अगस्त का इतिहास जानें

भारत की आजादी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की भूमिका महत्वपूर्ण थी। अंग्रेजों से आजादी पाने में देश के कई स्वतंत्रता सेनानियों ने उनका अनुसरण किया।

स्वतंत्र भारत में पहला स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 1948 में मनाया गया था।स्वतंत्र भारत में पहला स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 1948 में मनाया गया था।

Abhay Pratap Singh | August 15, 2024 | 11:08 AM IST

नई दिल्ली: देश भर में आज यानी 15 अगस्त को 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। स्वतंत्रता दिवस 2024 की थीम “विकसित भारत” पर आधारित है। स्वतंत्रता दिवस 1947 में ब्रिटिश शासन से भारत की स्वतंत्रता की वर्षगांठ का प्रतीक है। जिसे हर साल विभिन्न समारोहों, परेडों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है।

भारत में स्वतंत्रता की पहली वर्षगांठ 15 अगस्त 1948 को मनाई गई। भारत ने महात्मा गांधी के नेतृत्व में ब्रिटिश प्रशासन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए कड़ा संघर्ष किया, जिन्हें आज ‘राष्ट्रपिता’ के नाम से भी जाना जाता है। भारत की आजादी में महात्मा गांधी के अलावा सुभाषचंद्र बोस सहित देश के तमाम स्वतंत्रता सेनानियों का योगदान रहा।

Background wave

भारत 200 से अधिक वर्षों तक ब्रिटिश शासन के अधीन था। 1857 में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के कानून के खिलाफ पहला धर्मयुद्ध हुआ। बाद में भारत की आजादी के लिए चलाए गए इस अभियान को भारतीय विद्रोह, 1857 का विद्रोह, महान विद्रोह और भारत का पहला स्वतंत्रता संग्राम सहित कई नामों से जाना गया।

Also readGlobal Quest Report 2024: केवल 9% भारतीय Gen Zs उद्यमिता अपनाना चाहते हैं - रिपोर्ट

इसके अलावा, 14-15 अगस्त 1947 की मध्यरात्रि को ब्रिटिश द्वारा भारत का भारत और पाकिस्तान में विभाजन किया गया, जो देश की स्वतंत्रता संग्राम में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर था। स्वतंत्रता दिवस का एक महत्वपूर्ण प्रतीक दिल्ली स्थित लाल किला है। यह वह स्थान है जहां पर देश के पहले प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त 1947 को भारतीय ध्वज का अनावरण किया था।

लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के माध्यम से देश की आजादी में अपने प्राणों की आहुति देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मान और श्रद्धांजलि भी दी जाती है। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी सरकारी कार्यालय बंद रहते हैं। हालांकि, सभी कार्यालयों में ध्वजारोहण करना अनिवार्य है।

भारत की आजादी के बाद देश में लोकतंत्र की व्यवस्था लागू की गई। जिसके बाद पंडित जवाहर लाल नेहरू स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री और डॉ राजेंद्र प्रसाद प्रथम राष्ट्रपति बने थे। बता दें कि, देश के 78वें स्वतंत्रता दिवस पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले पर राष्ट्रीय ध्वज ‘तिरंगा’ फहराया और राष्ट्र को संबोधित भी किया।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications