IGNOU PGDDRRM: इग्नू पीजीडीडीआरआरएम प्रोग्राम में डिप्लोमा शुरू, जानें फीस, पात्रता

यह कार्यक्रम छात्रों को आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन में व्यापक ज्ञान और व्यावहारिक अनुभव प्रदान कर नौकरी के अवसरों के लिए तैयार करता है।

इग्नू पीजीडीडीआरआरएम डिप्लोमा 1 वर्ष के लिए होगा।इग्नू पीजीडीडीआरआरएम डिप्लोमा 1 वर्ष के लिए होगा।

Saurabh Pandey | June 13, 2024 | 06:56 PM IST

नई दिल्ली : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, स्कूल ऑफ सोशल साइंसेज (एसओएसएस) ने डिजास्टर रिस्क रिडक्शन और मैनेजमेंट (पीजीडीडीआरआरएम) प्रोग्राम में स्नातकोत्तर डिप्लोमा शुरू किया है।

इग्नू पीजीडीडीआरआरएम प्रोग्राम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इस कार्यक्रम में प्रवेश वर्ष में दो बार जुलाई और जनवरी में इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in के माध्यम से होता है।

इग्नू पीजीडीडीआरआरएम प्रोग्राम के लिए शुल्क 7,400 रुपये है, जबकि कार्यक्रम की अवधि एक वर्ष है, जिसे पूरा करने के लिए न्यूनतम एक वर्ष और अधिकतम तीन वर्ष हैं।

पीजीडीडीआरआरएम कार्यक्रम आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं को शामिल करता है, जिसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के साथ इंटर्नशिप भी शामिल है। यह पहल प्राकृतिक और मानव-प्रेरित खतरों से बढ़ते खतरों से बचाव के बारे में है, जिसका लक्ष्य राष्ट्र को सुरक्षित बनाना है।

Also read IGNOU HOU Signed MoC 2024: इग्नू और हेलेनिक ओपन यूनिवर्सिटी ग्रीस ने सहयोग ज्ञापन पर किया हस्ताक्षर

पीजीडीडीआरआरएम कार्यक्रम एक विविध समूह को लक्षित करता है, जिसमें सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) के पदाधिकारी, सैन्य, अर्धसैनिक, पुलिस, होम गार्ड, नागरिक सुरक्षा कर्मी, शिक्षाविद, भूवैज्ञानिक, वैज्ञानिक, मौसम विज्ञानी, इंजीनियर, पत्रकार और सार्वजनिक क्षेत्र के अधिकारी शामिल हैं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications