DU PG admission 2024: डीयू पीजी एडमिशन आज से होगा शुरू, du.ac.in से करें अप्लाई

दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों को अंतिम योग्यता परीक्षा के अंकों के आधार पर सीधे प्रवेश के लिए आवेदन करने की अनुमति दी जाएगी। पूरी प्रवेश प्रक्रिया कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

डीयू पीजी एडमिशन 2024 आज से शुरू होगा। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | April 25, 2024 | 01:21 PM IST

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर (पीजी) प्रवेश 2024 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया आज यानी 25 अप्रैल से डीयू की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर शुरू हो जाएगी। डीयू पीजी प्रवेश प्रक्रिया कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) पोर्टल के माध्यम से आयोजित की जाएगी। डीयू में कुल पीजी सीटों में से 50 प्रतिशत सीटें सीयूईटी पीजी स्कोर के आधार पर दी जाती हैं और शेष सीटें पिछली शैक्षणिक योग्यता और अन्य पात्रता मानदंडों के आधार पर सीधे प्रवेश के माध्यम से भरी जाएंगी।

विश्वविद्यालय में पीजी एडमिशन 82 पाठ्यक्रमों के लिए शुरू होगा। विश्वविद्यालय तीन बीटेक कार्यक्रमों और दो पांच वर्षीय एकीकृत कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण विंडो भी खोलेगा। जबकि इस वर्ष बीटेक कार्यक्रमों में प्रवेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) के माध्यम से होगा। बीए एलएलबी के लिए यह कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (सीएलएटी) के माध्यम से होगा।

सीयूईटी के आधार पर प्रवेश

दिल्ली विश्वविद्यालय पीजी प्रवेश सीयूईटी (पीजी) 2024 अंकों के आधार पर आयोजित करेगा। जिन छात्रों ने सीयूईटी पीजी 2024 उत्तीर्ण किया है, वे डीयू पीजी प्रवेश 2024 के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने पर, दिल्ली विश्वविद्यालय पीजी सीट आवंटन सूची और आवंटित पाठ्यक्रम जारी करेगा।

डीयू पीजी प्रवेश आवेदन शुल्क

डीयू पीजी प्रवेश 2024 के लिए आवेदन शुल्क अनारक्षित/ओबीसी-एनसीएल/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के छात्रों के लिए प्रति कार्यक्रम 250 रुपये है। इसके अलावा, एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी श्रेणी के छात्रों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा। स्पोर्ट्स सुपरन्यूमेरी कोटा के लिए आवेदन करने वालों के लिए 100 रुपये का अतिरिक्त शुल्क लागू होगा।

Also read NMMS UP Result 2024-25: एनएमएमएस यूपी परीक्षा रिजल्ट entdata.co.in पर जारी

डीयू पीजी मेरिट सूची कट-ऑफ

दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों को अंतिम योग्यता परीक्षा के अंकों के आधार पर सीधे प्रवेश के लिए आवेदन करने की अनुमति दी जाएगी। पूरी प्रवेश प्रक्रिया कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। पंजीकरण प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, डीयू पीजी मेरिट सूची सीयूईटी पीजी स्कोर और विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित कट-ऑफ के आधार पर तैयार की जाएगी। डीयू पीजी कट-ऑफ सीयूईटी पीजी परीक्षा 2024 की कठिनाई, सीटों की संख्या, औसत स्कोर और बहुत कुछ जैसे कारकों के आधार पर होती है।

डीयू पीजी एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले डीयू सीएसएएस आधिकारिक पोर्टल du.ac.in पर जाएं।
  • अब न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
  • सभी आवश्यक डिटेल भरें।
  • फिर, प्रक्रिया को पूरा करने के लिए रजिस्टर पर क्लिक करें।
  • अब एक पासवर्ड बनाएं।
  • ईमेल आईडी और फोन नंबर वेरीफाई करें।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • अब सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब रिसीट डाउनलोड कर लें।
[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]