DU PG admission 2024: डीयू पीजी एडमिशन 25 अप्रैल से du.ac.in पर होगा शुरू

दिल्ली विश्वविद्यालय पीजी एडमिशन 82 पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए शुरू होगा। विश्वविद्यालय तीन बीटेक कार्यक्रमों और दो पांच वर्षीय एकीकृत कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण विंडो भी खोलेगा।

डीयू पीजी एडमिशन 2024 अप्रैल 25 से शुरू होगा। (आधिकारिक वेबसाइट)डीयू पीजी एडमिशन 2024 अप्रैल 25 से शुरू होगा। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | April 19, 2024 | 03:25 PM IST

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर (पीजी) प्रवेश 2024 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 25 अप्रैल से डीयू की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर शुरू होगी। रिपोर्ट्स के अनुसार, डीयू स्नातक (यूजी) प्रवेश 2024 प्रक्रिया मई के मध्य में शुरू होने की संभावना है। प्रवेश प्रक्रिया कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) पोर्टल के माध्यम से आयोजित की जाएगी।

विश्वविद्यालय में पीजी एडमिशन 82 पाठ्यक्रमों के लिए शुरू होगा। विश्वविद्यालय तीन बीटेक कार्यक्रमों और दो पांच वर्षीय एकीकृत कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण विंडो भी खोलेगा। जबकि इस वर्ष बीटेक कार्यक्रमों में प्रवेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) के माध्यम से होगा। बीए एलएलबी के लिए यह कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (सीएलएटी) के माध्यम से होगा।

Background wave

सीयूईटी के आधार पर प्रवेश

दिल्ली विश्वविद्यालय पीजी प्रवेश सीयूईटी (पीजी) 2024 अंकों के आधार पर आयोजित करेगा। पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने पर, दिल्ली विश्वविद्यालय पीजी सीट आवंटन सूची और आवंटित पाठ्यक्रम जारी करेगा।

इसके बाद, आवंटित सीटों वाले छात्रों को पंजीकरण प्रक्रिया को स्वीकार करना, होल्ड या एग्जिट करना होगा। कॉलेज ऑनलाइन आवेदन का सत्यापन करेगा और आवेदकों को अपनी सीटों को अंतिम रूप देने के लिए प्रवेश शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा। पिछले साल, डीयू ने स्पॉट एडमिशन और मॉप-अप राउंड सहित पीजी काउंसलिंग के पांच राउंड आयोजित किए थे।

Also read NATA 2024 Score card: नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर स्कोरकार्ड लिंक nata.in पर एक्टिव

डीयू पीजी प्रवेश मानदंड

सीयूईटी पीजी आधारित प्रवेश : दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों के विभिन्न पीजी पाठ्यक्रमों में कुल 50% सीटें सीयूईटी पीजी प्रवेश परीक्षा की मदद से भरी जाएंगी, जिसके बाद छात्रों का मूल्यांकन करने के लिए ग्रुप डिस्कशन और व्यक्तिगत साक्षात्कार दौर होगा। शेष 50% सीटें योग्यता और अंतिम योग्यता परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर होंगी। यह सुविधा केवल दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों के छात्रों तक ही सीमित है।

इस वर्ष, CUET PG परीक्षा लगभग 4,62,603 यूनीक पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए 11 मार्च से 28 मार्च के बीच आयोजित की गई थी। इस वर्ष CUET PG में DU सहित कुल 190 विश्वविद्यालय (केंद्रीय/राज्य/निजी और अन्य) भाग ले रहे हैं। एनटीए को इस साल सीयूईटी यूजी के लिए 13 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। एनटीए द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, कुल 13,47,618 छात्रों ने सीयूईटी यूजी 2024 के लिए पंजीकरण कराया था।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications