CBSE 10, 12 Supplementary Exam 2024: सीबीएसई 10वीं-12वीं सप्लीमेंट्री एग्जाम डेट जारी, cbse.gov.in से करें चेक

सीबीएसई ने स्कूलों से कक्षा 10वीं, 12वीं की पूरक परीक्षा 2024 के लिए उम्मीदवारों की सूची जमा करने के लिए कहा है। पात्रता मानदंड, शुल्क, आवेदन करने की प्रक्रिया और उन विषयों को जारी किया है, जिनके लिए कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की जाएगी।

सीबीएसई 10वीं-12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा की डेट जारी हो गई है। (प्रतीकात्मक- फ्रीपिक)

Saurabh Pandey | May 31, 2024 | 03:07 PM IST

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा 2024 की तारीखों की घोषणा कर दी है। सीबीएसई कक्षा 10वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा 15 जुलाई से आयोजित की जाएंगी, जबकि कक्षा 12 की पूरक भी परीक्षा 15 जुलाई को एक ही दिन में आयोजित की जाएंगी।

सीबीएसई ने स्कूलों से कक्षा 10वीं, 12वीं की पूरक परीक्षा 2024 के लिए उम्मीदवारों की सूची जमा करने के लिए कहा है। पात्रता मानदंड, शुल्क, आवेदन करने की प्रक्रिया और उन विषयों को जारी किया है, जिनके लिए कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की जाएगी।

सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2024 में भाग लेने वाले वे सभी छात्र जो एक या दो विषयों में असफल हुए हैं, यानी उन्हें पासिंग मार्क्स से कम अंक मिले है, वे सीबीएसई 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि छात्रों के तीन ग्रुप सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए पात्र हैं। पहले वे जो कक्षा 10वीं के दो विषयों में फेल हुए हैं, दूसरे वे जो कक्षा 12वीं के एक विषय में फेल हैं और उन्हें कंपार्टमेंट श्रेणी में रखा गया है। उन्होंने आगे कहा कि वे छात्र जिन्हें छठे या सातवें विषय के स्थान पर उत्तीर्ण घोषित किया गया था और कक्षा 10वीं और 12वीं के वे छात्र जिन्हें उत्तीर्ण घोषित किया गया था, लेकिन उन्होंने क्रमशः दो और एक विषय में अपना परफॉर्मेंस बढ़ाने की मांग की थी, वे सभी कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सीबीएसई ने एक आधिकारिक नोटिस में कहा है कि केवल उन्हीं छात्रों को जिनका नाम ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से जमा किया गया है,उन्हें ही पूरक परीक्षाओं में बैठने की अनुमति दी जाएगी। इसके साथ ही स्कूलों को परीक्षा संगम लिंक के माध्यम से एलओसी जमा करनी होगी।

Also read CUET UG 2024 Answer Key: सीयूईटी यूजी प्रोविजनल आंसर-की जल्द होगी जारी, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

बोर्ड ने उन छात्रों से जो 2024 की बोर्ड परीक्षा में नियमित छात्र के रूप में उपस्थित हुए थे और जिन्हें 'कम्पार्टमेंट' श्रेणी में रखा गया है, उस स्कूल से संपर्क करने के लिए कहा है, जहां से वे परीक्षा में शामिल हुए थे। स्कूलों से यह भी कहा गया है कि वे अपने छात्रों को परीक्षा के बारे में सूचित करें और इस श्रेणी में रखे गए सभी छात्रों के नाम एलओसी में डालें, भले ही वे उनसे संपर्क करने में असमर्थ हों।

सीबीएसई 10वीं-12वीं का पास प्रतिशत

इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं का कुल पास प्रतिशत 93.60% था, जबकि कक्षा 12वीं का पास प्रतिशत 87.98 रहा है। वहीं सीबीएसई ने कक्षा 10वीं में 1,32,000 और कक्षा 12वीं में 122,000 से अधिक छात्रों को कंपार्टमेंट या सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए रखा है।

जो छात्र कक्षा 10वीं के दो विषयों और कक्षा 12वीं के एक विषय में अपना प्रदर्शन सुधारना चाहते हैं, वे भी अपना नाम भेज सकते हैं। इसके अतिरिक्त, वे उम्मीदवार जो पहले और दूसरे अवसर में परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर सके, उन्हें पूरक परीक्षा 2024 में तीसरे और आखिरी अवसर के लिए प्राइवेट छात्र माना जाएगा। ऐसे छात्र सीधे आधिकारिक वेबसाइट, cbse.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]