गुजरात में डेढ़ हजार से ज्यादा प्राइमरी स्कूल एक शिक्षक के भरोसे, बजट सत्र में उठा मुद्दा

वर्ष 2022 में गुजरात राज्य में 700 प्राथमिक विद्यालयों में सिर्फ एक शिक्षक की तैनाती थी। शिक्षा मंत्री ने जल्द से जल्द रिक्त पद भरने का आश्वासन दिया है।

शिक्षा मंत्री कुबेर सिंह डिंडोर ने बताया कि 20 प्राथमिक विद्यालयों में 5 से कम छात्र हैं। (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)

Abhay Pratap Singh | February 12, 2024 | 06:46 PM IST

नई दिल्ली: गुजरात सरकार ने बजट सत्र के दौरान बताया कि राज्य में 1606 प्राथमिक विद्यालय ऐसे हैं, जहां पर सिर्फ एक शिक्षक की तैनाती है। राज्य के शिक्षा मंत्री डॉ. कुबेर सिंह डिंडोर ने विधानसभा में कहा कि पिछले 2 सालों में शिक्षकों की कमी का सामना कर रहे विद्यालयों में बढ़ोतरी हुई है।

मंत्री डिंडोर ने कहा कि अपनी पसंद के स्थानों पर स्थानांतरण के चलते प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की कमी देखी गई है। विद्यालयों में जल्द से जल्द रिक्त पद भरे जाएंगे, राज्य में 32,000 से अधिक सरकारी प्राथमिक विद्यालय हैं ।

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं कि छात्रों को परेशानी न हो और इन उपायों में ज्ञानसहायकों या संविदा प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति और शिक्षक स्थानांतरण शिविर आयोजित करना शामिल है। दिसंबर 2023 तक गुजरात में 1,606 प्राथमिक विद्यालय सिर्फ एक शिक्षक के सहारे चल रहे थे।

कांग्रेस विधायक शैलेश परमार ने सदन कहा कि राज्य सरकार के आश्वासन के बावजूद दो वर्षों में एक शिक्षक के साथ संचालित होने वाले प्राथमिक विद्यालयों की संख्या में वृद्धि हुई है। राज्य सरकार ने मार्च 2022 में सदन को बताया था कि लगभग 700 स्कूल सिर्फ एक शिक्षक के सहारे चल रहे थे।

शिक्षा मंत्रा कुंबेर ने विधानसभा में बताया कि 1,606 विद्यालयों में से 20 में पांच से कम छात्र हैं, 86 स्कूलों में पांच से दस छात्र हैं, 316 स्कूलों में 11 से 20 छात्र हैं, 419 प्राथमिक विद्यालयों में 21 से 30 छात्र हैं। वहीं, 694 स्कूलों में 31 से 60 छात्र हैं, जबकि 71 स्कूलों में 61 से अधिक छात्र हैं।

बजट सत्र के दौरान विधानसभा में कांग्रेस विधायक किरीट पटेल, गेनीबेन ठाकोर और तुषार चौधरी ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार को रिक्त पद जल्द से जल्द भरे जाएंगे कहने की जगह, रिक्त पदों को भरने के लिए समय सीमा निर्धारित करनी चाहिए।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]