UPTAC Counselling 2024: यूपीटेक बीटेक काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन विंडो कल होगी बंद, इस लिंक से करें आवेदन

यूपीटेक काउंसलिंग 2024 में सफल पंजीकरण के बाद, उम्मीदवारों को आवश्यक व्यक्तिगत और शैक्षणिक विवरण के साथ काउंसलिंग शुल्क का भुगतान करना होगा।

यूपीटेक काउंसलिंग 2024 का कार्यक्रम विश्वविद्यालय द्वारा बाद में जारी किया जाएगा। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)यूपीटेक काउंसलिंग 2024 का कार्यक्रम विश्वविद्यालय द्वारा बाद में जारी किया जाएगा। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | July 16, 2024 | 04:04 PM IST

नई दिल्ली: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) द्वारा उत्तर प्रदेश टेक्निकल एडमिशन काउंसलिंग (यूपीटेक) 2024 की बीटेक काउंसलिंग के लिए आवेदन विंडो कल यानी 17 जुलाई को बंद हो जाएगी। अभ्यर्थी यूपीटेक काउंसलिंग 2024 के लिए आधिकारिक वेबसाइट uptac.admissions.nic.in पर रजिस्ट्रेशन कर आवेदन कर सकते हैं।

यूपीटेक काउंसलिंग 2024 में सफल पंजीकरण के बाद, उम्मीदवारों को आवश्यक व्यक्तिगत और शैक्षणिक विवरण के साथ काउंसलिंग शुल्क का भुगतान करना होगा। सभी श्रेणी के आवेदकों को यूपीटेक बीटेक काउंसलिंग के लिए 1000 रुपये का भुगतान करना होगा।

Background wave

पंजीकृत उम्मीदवारों को यूपीटेक चॉइस फिलिंग और लॉकिंग ऑनलाइन पूरी करनी होगी। उम्मीदवार की पसंद के आधार पर यूपीटेक सीट आवंटन परिणाम की घोषणा करेगा। उम्मीदवारों को यूपीटीएसी सीट आवंटन परिणाम 2024 को डाउनलोड करने के लिए पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि जैसे अपने लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करना होगा।

UPTAC Counselling 2024: पात्रता मानदंड

यूपीटेक काउंसलिंग के लिए अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश के किसी संस्थान से अपनी योग्यता परीक्षा पूरी करनी होगी। यदि अभ्यर्थियों ने उत्तर प्रदेश के किसी संस्थान से अपनी योग्यता परीक्षा पूरी नहीं की है, तो उन्हें अपने माता-पिता का निवास प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। यूपीटेक काउंसलिंग के लिए कोई आयु प्रतिबंध नहीं है।

यूपीटेक बीटेक काउंसलिंग के लिए केवल वैध जेईई मेन 2024 स्कोर वाले उम्मीदवार ही फॉर्म भरने के पात्र हैं। उम्मीदवारों के पास जेईई मेन स्कोरकार्ड 2024, जेईई मेन एडमिट कार्ड 2024, कक्षा 10वीं और 12वीं उत्तीर्णता प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, श्रेणी प्रमाण पत्र (यदि लागू हो), चरित्र प्रमाण पत्र होना चाहिए।

इसके साथ ही, यदि उप-श्रेणी प्रमाण पत्र (स्वतंत्रता सेनानी/शारीरिक रूप से विकलांग/सशस्त्र बल) है तो वह और मेडिकल प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र (ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए) जैसे दस्तावेज होने चाहिए। बता दें कि एकेटीयू स्नातक और स्नातकोत्तर इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए यूपीटेक काउंसलिंग आयोजित करता है।

Also readJEECUP Counselling 2024: जीकप राउंड 1 सीट आवंटन परिणाम घोषित, jeecup.admissions.nic.in पर करें चेक

UPTAC Counselling 2024: आवेदन प्रक्रिया

उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों के माध्यम से यूपीटेक काउंसलिंग 2024 के लिए पंजीकरण कर सकते हैं-

  • आधिकारिक वेबसाइट uptac.admissions.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, 'Online Registration for B.Tech. Counselling 2024' लिंक पर क्लिक करें।
  • जेईई (मेन) आवेदन संख्या, पासवर्ड और सुरक्षा पिन दर्ज करें।
  • पोर्टल पर साइन इन यूपीटेक काउंसलिंग 2024 आवेदन फॉर्म भरें।
  • दस्तावेज, शुल्क जमा करें और पुष्टिकरण फॉर्म डाउनलोड करें।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications