UKPSC Prelims 2024 Exam Date: यूकेपीएससी प्रारंभिक परीक्षा तिथि में बदलाव, अब 14 जुलाई को होगा एग्जाम

यूकेपीएससी अपर पीसीएस 2024 परीक्षा के माध्यम से, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को डिप्टी कलेक्टर, जिला कमांडेंट, होम गार्ड, जिला पंचायती राज अधिकारी और अन्य पदों पर नियुक्त किया जाएगा।

यूकेपीएससी प्रारंभिक परीक्षा पहले 7 जुलाई को होनी थी। (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)यूकेपीएससी प्रारंभिक परीक्षा पहले 7 जुलाई को होनी थी। (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)

Santosh Kumar | May 14, 2024 | 05:45 PM IST

नई दिल्ली: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (यूकेपीएससी) द्वारा संयुक्त राज्य सिविल अपर अधीनस्थ सेवा परीक्षा (यूकेपीएससी प्रारंभिक) 2024 की तारीख को संशोधित किया गया है। आयोग अब यूकेपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 7 जुलाई के बजाय 14 जुलाई को आयोजित करेगा। यूकेपीएससी ने आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी करके उम्मीदवारों को इस बारे में सूचित किया है। आयोग ने परीक्षा के लिए विज्ञापन 14 मार्च को जारी किया था।

यूकेपीएससी ने डिप्टी कलेक्टर, पुलिस उपाधीक्षक और जिला कमांडेंट जैसे 189 विभिन्न पदों के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की थी। उम्मीदवारों के लिए आवेदन विंडो 14 मार्च से 3 अप्रैल तक आयोग की आधिकारिक वेबसाइट psc.uk.gov.in पर खोली गई थी। इस परीक्षा के लिए जारी रिक्ति का विवरण उम्मीदवार नीचे तालिका के माध्यम से समझ सकते हैं-

Background wave

पद का नाम

कुल पद

डिप्टी कलेक्टर

09

पुलिस उपाधीक्षक

17

जिला कमाण्डेन्ट, होमगार्डस

05

सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी

01

जिला पंचायत राज अधिकारी

01

कार्य अधिकारी, जिला पंचायत

01

जिला ग्रामोद्योग अधिकारी

06

उप शिक्षा अधिकारी / स्टाफ ऑफिसर / विधि अधिकारी

58

परिवीक्षा अधिकारी

01

वित्त अधिकारी / कोषाधिकारी

14

सहायक आयुक्त

16

राज्य कर अधिकारी

53

सहायक नगर आयुक्त / अधिशासी

अधिकारी (श्रेणी-1)

07

Also readUKPSC Police Recruitment 2024: उत्तराखंड पुलिस सब-इंस्पेक्टर भर्ती आवेदन का आखिरी मौका, निःशुल्क करें अप्लाई

UKPSC Prelims 2024 Exam: चयन प्रक्रिया

यूकेपीएससी भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया बहुआयामी है, जिसमें प्रारंभिक और मुख्य लिखित परीक्षा, उसके बाद साक्षात्कार, दस्तावेज़ सत्यापन और एक मेडिकल परीक्षा सहित कई चरण शामिल हैं। इन कठोर चयन चरणों का उद्देश्य उत्तराखंड राज्य की सेवा के लिए सबसे योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति सुनिश्चित करना है।

भर्ती के लिए आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष से अधिकतम 42 वर्ष तक है। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 से की जाएगी। इसके अलावा, यूकेपीएससी आरक्षण की श्रेणी के अनुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान करेगा। परीक्षा के माध्यम से, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को डिप्टी कलेक्टर, जिला कमांडेंट, होम गार्ड, जिला पंचायती राज अधिकारी और अन्य पदों पर नियुक्त किया जाएगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications