SSC CHSL Notification 2024: एसएससी सीएचएसएल नोटिफिकेशन लेटेस्ट अपडेट, जानें कब तक होगा जारी

एसएससी सीएचएसएल 2024 नोटिफिकेशन 2 अप्रैल को ही जारी होने वाला था, लेकिन अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। एसएससी नोटिफिकेशन में भर्ती के बारे में विस्तृत जानकारी होगी।

एसएससी सीएचएसएल नोटिफिकेशन जल्द जारी होने वाला है। (आधिकारिक वेबसाइट)एसएससी सीएचएसएल नोटिफिकेशन जल्द जारी होने वाला है। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | April 6, 2024 | 03:39 PM IST

नई दिल्ली : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) जल्द ही एसएससी सीएचएसएल 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा। नोटिफिकेशन के साथ ही एसएससी सीएचएसएल 2024 आवेदन पत्र भी ऑनलाइन मोड में जारी किया जाएगा। एसएससी की नई आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर छात्रों को वन टाइम रजिस्ट्रेशन पूरा करना होगा।

कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से जारी एसएससी सीएचएसएल 2024 परीक्षा कैलेंडर के मुताबिक एसएससी सीएचएसएल अधिसूचना 2024 2 अप्रैल, 2024 को जारी की जानी थी और आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 1 मई, 2024 निर्धारित की गई है। लेकिन अभी तक उम्मीदवार एसएससी SSC CHSL Notification 2024 Date का इंतजार कर रहे हैं।

Background wave

नई वेबसाइट परओटीआर जरूरी

एसएससी ने हाल ही में अपनी आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर एक नोटिस जारी किया है। इसमें बताया गया है कि एसएससी जल्द ही 12वीं पास छात्रों के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जारी करेगा। आवेदन केवल आयोग की नई वेबसाइट पर ही स्वीकार किए जाएंगे। जो उम्मीदवार पंजीकरण करना चाहते हैं, उन्हें नई वेबसाइट पर अपना वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) जनरेट करना होगा, क्योंकि पुराना ओटीआर नई वेबसाइट पर काम नहीं करेगा।

SSC CHSL Notification 2024 आयुसीमा

एसएससी सीएचएसएल आवेदन पत्र भरने के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 32 वर्ष निर्धारित है। हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में छूट प्रदान की गई है।

SSC CHSL Notification 2024 Syllabus शैक्षणिक योग्यता

एसएससी सीएचएसएल 2024 उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 पास होना चाहिए।

Also read SSC Delhi Police CAPF SI Final Results 2023: एसएससी दिल्ली पुलिस, सीएपीएफ एसआई फाइनल रिजल्ट ssc.gov.in पर जारी

लाइव फोटो खींचने की सुविधा

एसएससी की नई वेबसाइट पर जारी अधिसूचना में आगे लिखा है कि नई वेबसाइट पर प्रकाशित होने वाले एप्लिकेशन मॉड्यूल पर उम्मीदवारों की लाइव तस्वीरें खींचने का प्रावधान होगा। नए एप्लिकेशन मॉड्यूल में, उम्मीदवारों को लाइव तस्वीर खींच कर अपलोड करना होगा, जिसके लिए कंप्यूटर/लैपटॉप या एंड्रॉइड डिवाइस पर वेबकैम का उपयोग किया जा सकता है। उम्मीदवारों को अपनी तस्वीरें लेते समय उचित सावधानी बरतनी होगी। इनमें अभ्यर्थियों को निम्नलिखित निर्देशों को विशेष रूप से ध्यान रखना होगा।

  • अच्छी रोशनी और सादी पृष्ठभूमि वाली जगह ढूंढें।
  • फोटो लेने से पहले सुनिश्चित करें कि कैमरा आंखों के स्तर पर हो।
  • अपने आप को सीधे वेबकैम के सामने रखें और सीधे सामने देखें।
  • लाइव फोटो लेते समय उम्मीदवारों को टोपी, मास्क या चश्मा/चश्मा नहीं पहनना चाहिए।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications