SSC CHSL Result 2023: एसएससी सीएचएसएल फाइनल परिणाम ssc.gov.in पर जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

आयोग ने टियर 2 परीक्षा के अनुभाग 1 और 2 में उम्मीदवारों के प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए मेरिट सूची तैयार की है। आयोग ने परीक्षा के श्रेणी-वार कट-ऑफ अंकों की भी घोषणा की है।

एसएससी सीएचएसएल फाइनल परिणाम जारी (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)एसएससी सीएचएसएल फाइनल परिणाम जारी (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)

Santosh Kumar | February 29, 2024 | 09:51 AM IST

नई दिल्ली: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) स्तरीय परीक्षा 2023 का अंतिम परिणाम घोषित कर दिया है। जो उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर अपना परिणाम देख सकते हैं।

आयोग ने टियर 2 परीक्षा के सेक्शन 1 और 2 में उम्मीदवारों के प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए मेरिट सूची तैयार की है। आयोग ने परीक्षा के श्रेणी-वार कट-ऑफ अंक भी घोषित किए हैं। आयोग ने कहा कि टियर 2 में शामिल हुए 5 उम्मीदवारों के नतीजों को प्रोसेस नहीं किया गया है। इसके अलावा 6 अभ्यर्थियों के नतीजे विभिन्न कारणों से रोके गए हैं।

Background wave

आयोग ने कहा कि उम्मीदवारों के दस्तावेज सत्यापन और नियुक्ति की आगे की प्रक्रिया विभागों द्वारा की जाएगी। यदि किसी उम्मीदवार को अंतिम परिणाम घोषित होने के छह महीने के भीतर संबंधित आवंटित विभाग से पत्र नहीं मिलता है, तो उसे तुरंत उस विभाग से संपर्क करना चाहिए। आयोग जल्द ही शॉर्टलिस्टेड और नॉन-शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों के विस्तृत अंक और अंतिम उत्तर कुंजी भी प्रकाशित करेगा।

SSC CHSL Final Result 2023: ऐसे चेक करें रिजल्ट

उम्मीदवार नीचे दिए गए आसान चरणों के माध्यम से एसएससी SSC CHSL Final Result 2023 की जांच कर सकते हैं-

  • अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाएं।
  • Homepage पर, “Combined Higher Secondary 2023 - Declaration of Final Result” पर क्लिक करें।
  • परिणाम की एक पीडीएफ स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।
  • सूची में कंट्रोल-एफ करके अपना नाम खोजें।
  • परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें।

Also readSSC Recruitment 2024: एसएससी करेगा 2,049 पदों पर भर्तियां, अधिसूचना जारी, 10वीं-12वीं पास कर सकते हैं अप्लाई

आपको बता दें कि एसएससी ने टियर 1 परीक्षा का परिणाम 27 सितंबर 2023 को घोषित किया था, जिसमें 17,495 उम्मीदवारों को सूची 1 में और 1,307 को सूची 2 में शॉर्टलिस्ट किया गया था। अतिरिक्त टियर 1 परिणाम 12 दिसंबर को घोषित किया गया था, जिसमें 145 उम्मीदवार टियर 2 के लिए योग्य घोषित हुए।

टियर 2 परीक्षा 2 और 10 नवंबर को आयोजित की गई थी, जिसमें 14,548 उम्मीदवार टाइपिंग टेस्ट के लिए उपस्थित हुए थे और 1,679 उम्मीदवार डेटा एंट्री स्पीड टेस्ट के लिए उपस्थित हुए।

टियर 2 में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए विकल्प-सह-वरीयता फॉर्म 13 से 18 फरवरी के बीच जारी किए गए। कुल 11,467 उम्मीदवार जिन्होंने अपनी प्राथमिकताएँ ऑनलाइन प्रस्तुत की हैं, उन पर आगे की चयन प्रक्रिया के लिए विचार किया गया है। जारी नोटिस के अनुसार, क्वालीफाइंग सेक्शन-III (दोनों मॉड्यूल) के अधीन टियर-II परीक्षा के सेक्शन-I और सेक्शन-II में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की गई है।

[

विशेष समाचार

]

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications