SRFTI Entrance Exam 2024: सत्यजीत रे फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान प्रवेश कार्यक्रम की घोषणा, 18 फरवरी से आवेदन

फिल्म और टेलीविजन क्षेत्र में करियर बनाने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार सत्यजीत रे फिल्म एवं टेलीविजन प्रवेश कार्यक्रम का लाभ उठा सकते हैं।

SRFTI प्रवेश परीक्षा के लिए 18 फरवरी से करें आवेदन (आधिकारिक एक्स हैंडल)

Santosh Kumar | February 17, 2024 | 01:44 PM IST

नई दिल्ली: सत्यजीत रे फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान ने नए प्रवेश कार्यक्रम की घोषणा की है। फिल्म और टेलीविजन क्षेत्र में करियर बनाने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं। अभ्यर्थी संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट srfti.ac.in से कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। सत्यजीत रे फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान कल यानी 18 फरवरी से रजिस्ट्रेशन विंडो खोल रहा है।

संस्थान ने प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 17 मार्च तय की है। एसआरएफटीआई प्रवेश परीक्षा एडमिट कार्ड संस्थान द्वारा 27 मार्च को जारी किया जाएगा। लिखित परीक्षा 6 और 7 अप्रैल को होगी।

JET 2024 Paper Pattern: जेट 2024 पेपर पैटर्न

पेपर/भाग

प्रश्न

अंक

समय का प्रावधान

पेपर-1 भाग ए

बहुविकल्पीय प्रश्न (एकल उत्तर प्रकार)

20 अंक

60 मिनट

पेपर-1 पार्ट बी

एकाधिक चयन प्रश्न (एमएसक्यू)

30 अंक

पेपर-2

वर्णनात्मक उत्तर प्रश्न

50 अंक

120 मिनट

SRFTI Entrance Exam: शैक्षणिक योग्यता

सत्यजीत रे फिल्म एवं टेलीविजन कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों परीक्षा में भाग लेने के लिए, सिनेमा में 3 साल की स्नातकोत्तर डिग्री के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया में 2 साल का स्नातकोत्तर कार्यक्रम पूरा करना आवश्यक है।

साथ ही उम्मीदवार को निर्देशन, पटकथा लेखन, एनीमेशन सिनेमा, सिनेमैटोग्राफी, संपादन, फिल्म और टेलीविजन के लिए उत्पादन, ध्वनि रिकॉर्डिंग और डिजाइन, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया में प्रबंधन, सिनेमैटोग्राफी, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया के लिए निर्देशन जैसे कौशल की आवश्यकता होगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक साइट पर पूरा विवरण पढ़ें।

SRFTI Entrance Exam 2024: आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क एक कोर्स के लिए 2,000 रुपये, दो कोर्स के लिए 3,000 रुपये और तीन कोर्स के लिए 4,000 रुपये है।

एससी, एसटी और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क एक कोर्स के लिए 600 रुपये, दो कोर्स के लिए 900 रुपये और तीन कोर्स के लिए 1,200 रुपये है।

वहीं सभी श्रेणियों की महिला आवेदकों के लिए एक पाठ्यक्रम के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये है, दो पाठ्यक्रमों के लिए 900 रुपये है, और तीन पाठ्यक्रमों के लिए 1,200 रुपये है।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]