PUCAT 2024: पूर्वांचल विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा पंजीकरण की लास्ट डेट आगे बढ़ी, 20 जून तक मौका

PUCAT 2024 परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्न प्रारूप में ऑफलाइन मोड माध्यम से आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा केंद्र पर समय पर पहुंचें। देर से आने वालों को प्रवेश परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

पूर्वांचल विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा पंजीकरण की लास्ट डेट आगे बढ़ी। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | May 22, 2024 | 07:25 AM IST

नई दिल्ली : वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय ने पूर्वांचल विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (पीयूकैट) 2024 के लिए पंजीकरण करने की समय सीमा को 20 जून तक बढ़ा दिया है। जिन इच्छुक और पात्र उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन न किया हो, वे अब आधिकारिक वेबसाइट vbspu.ac.in पर जाकर PUCAT 2024 आवेदन पत्र भर सकते हैं। विश्वविद्यालय ने PUCAT 2024 शेड्यूल की भी घोषणा की है।

PUCAT 2024: परीक्षा डिटेल

पीयूसीएटी 2024 परीक्षा 3 और 4 जुलाई को आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार 25 जून से अपना पीयूसीएटी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, PUCAT 2024 उत्तर कुंजी 4 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी। पीयूसीएटी रिजल्ट 12 जुलाई को घोषित किया जाएगा। पीयूसीएटी काउंसलिंग प्रक्रिया 16 जुलाई से शुरू होगी।

PUCAT 2024: परीक्षा पैटर्न

PUCAT 2024 परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। पेपर का अंग्रेजी माध्यम में होगा। पीयूसीएटी 2024 परीक्षा की अवधि 2 घंटे होगी। पीयूकैट में केवल बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होंगे। पीयूसीएटी पेपर में कुल 100 प्रश्न होंगे। उम्मीदवारों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक मिलेगा और गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

PUCAT 2024: आवेदन शुल्क

पूर्वांचल विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उम्मीदवारों को 500 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के उम्मीदवारों को 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

Also read NID BDes DAT Result 2024: एनआईडी बीडिज डीएटी मेन्स रिजल्ट admissions.nid.edu पर जारी, ऐसे करें चेक

PUCAT क्या है?

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में छात्रों को प्रवेश प्रदान करने के लिए पूर्वांचल विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (पीयूसीएटी) आयोजित की जाती है। परीक्षा प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है और PUCAT उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय में प्रवेश दिया जाता है। PUCAT के माध्यम से उम्मीदवार एमबीए, एमए और एमएससी पाठ्यक्रमों में प्रवेश पा सकते हैं। परीक्षा का तरीका ऑफलाइन है और प्रवेश परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी है।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]