Parul University: पारुल विश्वविद्यालय को ग्रेडेड स्वायत्तता के अनुदान के साथ श्रेणी 1 विश्वविद्यालय का खिताब

विश्वविद्यालय ने आधुनिक शिक्षण और सीखने के मानकों और पद्धतियों को शामिल करके अपनी एनईपी तैयारियों को प्रभावी ढंग से बढ़ाकर अपनी अकादमिक पेशकशों को भी आगे बढ़ाया है।

पारुल विश्वविद्यालय बड़े पैमाने पर शिक्षा में गुणवत्ता के अपने मानकों को बढ़ा रहा है।

Saurabh Pandey | July 15, 2024 | 03:59 PM IST

नई दिल्ली : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देश के शीर्ष लीग संस्थानों में एक और विश्वविद्यालय को सम्मानित किया है। वडोदरा के पारुल विश्वविद्यालय को ग्रेडेड स्वायत्तता के अनुदान के साथ श्रेणी 1 विश्वविद्यालय का खिताब दिया गया है। पारुल विश्वविद्यालय वर्षों से अपने अंतःविषय और बहु-विषयक कार्यक्रमों के माध्यम से छात्रों के लिए सबसे व्यापक शिक्षण अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने पारुल विश्वविद्यालय को यह स्वायत्तता का दर्जा उसके गुणवत्ता प्रयासों के लिए और अपनी शैक्षणिक प्रथाओं और कार्यप्रणाली में प्रभावी ढंग से संलग्न होने के लिए पुरस्कार के रूप में प्रदान किया। पारुल विश्वविद्यालय को यह दर्जा प्राप्त करने वाला सबसे कम उम्र का राज्य निजी विश्वविद्यालय बनाता है।

श्रेणी 1 विश्वविद्यालयों को एनएएसी और विश्व रैंकिंग में उनकी शीर्ष रैंकिंग और स्कोर के परिणामस्वरूप यूजीसी द्वारा उच्च गुणवत्ता वाले संस्थानों के रूप में नामित किया गया है। यह वर्गीकरण विश्वविद्यालयों को कार्यक्रम शुरू करने, ओडीएल अवसर जैसे प्रमुख शैक्षणिक पहलुओं में स्वायत्तता और लाभ प्रदान करता है और ऐसे विश्वविद्यालयों को स्वचालित रूप से 12बी का दर्जा दिया जाता है जो उन्हें अनुसंधान अनुदान प्राप्त करने, यूजीसी की मंजूरी के बिना विदेशी प्रोफेसरों को नियुक्त करने और कई अन्य में सक्षम बनाता है।

विश्वविद्यालय बड़े पैमाने पर शिक्षा में गुणवत्ता के अपने मानकों को बढ़ा रहा है, जिसमें छात्रों को बेहतरीन उद्योग अनुभव प्रदान करना, व्यावहारिक शिक्षा और अनुसंधान के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं विकसित करना, अंतःविषय मानकों को विकसित करना और मूल्य वर्धित शिक्षा के साथ-साथ क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ जुड़ना शामिल है।

विश्वविद्यालय ने आधुनिक शिक्षण और सीखने के मानकों और पद्धतियों को शामिल करके अपनी एनईपी तैयारियों को प्रभावी ढंग से बढ़ाकर अपनी अकादमिक पेशकशों को भी आगे बढ़ाया है।

Also read CUET UG 2024 Retest: सीयूईटी यूजी री-टेस्ट 19 जुलाई को होगा आयोजित, जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड

विश्वविद्यालय के अध्यक्ष डॉ. देवांशु पटेल ने कहा-

विश्वविद्यालय के अध्यक्ष डॉ. देवांशु पटेल ने कहा कि श्रेणी 1 विश्वविद्यालय के रूप में स्वायत्तता का यह अनुदान, एक विश्वविद्यालय के रूप में हमारे लिए वास्तव में बहुत महत्वपूर्ण है। वर्षों से हमारे प्रयास न केवल राष्ट्रीय स्तर पर, बल्कि वैश्विक उत्कृष्टता के साथ शिक्षा में उच्चतम मानक की गुणवत्ता प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और हम इस उद्देश्य को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]