Odisha CPET 2024: ओडिशा सीपीईटी 2024 पंजीकरण samsodisha.gov.in पर शुरू, 27 मई अंतिम तिथि

ओडिशा कॉमन पीजी एंट्रेंस टेस्ट 2024 का आयोजन 3 जुलाई से 14 जुलाई के बीच किया जाएगा। 28 मई को कैंडिडेट आवेदन फॉर्म में सुधार कर सकेंगे।

ओडिशा सीपीईटी हाल टिकट 22 जून को एसएसबी, एसएएमएस की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। (प्रतीकात्मक-फ्रीपित)

Abhay Pratap Singh | May 19, 2024 | 01:24 PM IST

नई दिल्ली: उच्च शिक्षा विभाग ओडिशा की ओर से कॉमन पीजी एंट्रेंस टेस्ट 2024 (सीपीईटी 2024) के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट samsodish.gov.in पर जाकर ओडिशा सीपीईटी एप्लीकेशन फॉर्म 2024 ऑनलाइन भर सकते हैं।

कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म (सीएएफ) भरने के लिए उम्मीदवारों को शुल्क देना होगा। एक विषय के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों को 500 रुपये व एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 300 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। एक अतिरिक्त विषय के लिए 200 रुपये फीस तय की गई है।

पात्रता मानदंड के अनुसार, आवेदक किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण किया हो। यूजी परिणाम का इंतजार कर रहे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि, उन्हें मेरिट सूची जारी होने से पहले अपने अंक अपलोड करने होंगे।

सीयूईटी आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवार 28 मई को सुबह 10 बजे से रात 11:45 बजे तक आवेदन फॉर्म में सुधार कर सकते हैं। सीयूईटी एडमिट कार्ड 2024 एसएसबी, एसएएमएस की वेबसाइट पर 22 जून सुबह 11 बजे से घोषित किया जाएगा।

Also read IITM Sambalpur University: आईआईटी मद्रास-संबलपुर विश्वविद्यालय रिसर्च और शिक्षा के क्षेत्र में साथ करेंगे काम

कॉमन पीजी एंट्रेंस टेस्ट 2024 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 27 मई निर्धारित की गई है। ओडिशा सीपीईटी 2024 का आयोजन 3 जुलाई से 14 जुलाई तक किया जाएगा। सीपीईटी के माध्यम से छात्र शैक्षणिक प्रबंधन प्रणाली (एसएएमएस) के तहत राज्य के सार्वजनिक विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पीजी कोर्स में प्रवेश ले सकेंगे।

उम्मीदवारों को 12 जुलाई से 20 जुलाई तक ग्रेजुएशन के अंक अपडेट का समय दिया जाएगा। ओडिशा कॉमन पीजी एंट्रेंस टेस्ट 2024 के लिए आवेदन सहित अन्य जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना देख सकते हैं। राज्यवार मेरिट सूची ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

Odisha CPET 2024: आवेदन कैसे करें?

नीचे दिए गए चरणों का पालन कर कैंडिडेट आसानी से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं:

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट samsodish.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, हायर एजुकेशन सेक्शन में पोस्ट ग्रेजुएशन लिंक पर क्लिक करें।
  • न्यू स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और पंजीकरण करें।
  • जनरेट लॉगिन विवरण दर्ज कर लॉगिन करें और आवेदन फॉर्म भरें
  • शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर रख लें।
[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]